इस जिले में जिन 7 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन लगी, वो भी हो गए पॉजिटिव, क्या वायरस ने वैक्सीन पर काबू पा लिया है?


केरल. क्या कोरोना वायरस ने वैक्सीन लगने के बाद बनने वाली इम्यूनिटी पर काबू पा लिया है. और अब पहले से भी खतरनाक तरीके से मानव शरीर पर हमला कर रहा है. ऐसी ही कुछ चिंता स्वास्थ्य विशेषज्ञों की इस वक्त बनी हुई है. कारण साफ है कि कई जगह ऐसे मामले सामने आ रह हैं जहां कोरोना की दोनों डोज लेने के बाद भी संक्रमण शरीर को जकड़ रहा है. 

ऐसा ही एक बड़ा उदाहरण केरल के पठानमथिट्टा जिले में सामने आया है जहां 7,000 से अधिक ऐसे लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. यह सब वो लोग हैं जिनका टीकाकरण हो चुका था. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य एक्सपर्ट की छह सदस्यीय केंद्रीय टीम ने राज्य की अपनी हालिया यात्रा के दौरान इसको लेकर चिंता जताई. प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि ये मामले उन लोगों में देखने को मिले जिन्हें कोवैक्सिन और कोविशील्ड की एक या दोनों खुराकें दी जा चुकी थीं. 

सावधान इंडिया! कोरोना के डेल्टा वैरियंट ने उड़ाई चीन की नींद, 15 लाख की आबादी वाले शहरों में आवाजाही बंद, उड़ानें रद्द, लॉकडाउन के हालात

उधर यह मामले सामने आने के बाद सरकार की चिंता बढ गई है. अब केन्द्र ने पथानामथिट्टा और अन्य जिलों से जीनोम अनुक्रमण के लिए नमूनों पर राज्य से विवरण मांगा है ताकि मामलों का कारण निर्धारित किया जा सके. दूसरी लहर के दौरान रिसर्च और साक्ष्य ने संकेत दिए हैं कि विशेष रूप से डेल्टा वेरिएंट ने कोरोना वैक्सीन से उत्पन्न इम्यूनिटी पर काबू पा लिया है. जो चिंता का कारण है. 

यदि इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट पर नजर डालें तो उसमें बताया गया है कि पथनमथिट्टा की कलेक्टर दिव्या एस अय्यर ने कहा है कि कम से कम 5042 लोग टीकों की दो खुराक के बाद पॉजिटिव निकले. इनमें से 258 दोनों खुराक के दो सप्ताह पूरे करने के बाद कोरोना पॉजिटिव हो गए. इसके साथ ही सिर्फ पहली खुराक लेने वाले 14974 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से 4490 दो हफ्ते बाद पॉजिटिव निकले, जिसके बाद में सरकार को पूरी जानकारी दे दी गई है.