साल 2021 के लिए राजस्थान एसीबी ने तय की टॉप 10 प्राथमिकताएं, भ्रष्टाचारी जरा ध्यान से पढ लें और सुधर जाएं 


जयपुर. भ्रष्टाचारी सावधान हो जाएं. यदि अब भी वो अपनी रिश्वतखोरी की आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं तो साल 2021 उनको सलाखों के पीछे पहुंचा सकता है. राजस्थान एसीबी ने भ्रष्टाचार मुक्त राजस्थान के निर्माण के लिए आगामी वर्ष के लिए अपनी टॉप टेन प्राथमिकताएं तय कर ली है. जिसके आधार पर ही अब एसीबी आगामी रणनीति पर काम करेगी.

राजस्थान सरकार के एंटी करप्शन ब्यूरो डीजी बीएल सोनी ने अपनी टॉप 10 प्राथमिकताएं बताते हुए साफ कहा कि भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम होगा. साथ ही भ्रष्टाचार के खिलाफ आगे आने वालों को पूरा संरक्षण भी एसीबी प्रदान करेगी. चाहे कितना भी बड़ा अधिकारी हो यदि वो भ्रष्टाचारी है तो उसे जेल तो जाना ही पड़ेगा.

ACB के ADG एमएन दिनेश का कहना है कि 'रिश्वतखोर चाहे पाताल में छुपा हो ढूंढ लिया जाएगा, हमारी 2021 की प्राथमिकताएं अब एसीबी को और ज्यादा तकनीकी से लेस करना है.'

भ्रष्टाचार के खिलाफ राजस्थान एसीबी की सुपरहिट जोड़ी डीजी बीएल सोनी और एजीडी दिनेश एमएन ने यह पूरी रणनीति तय की है.
 

एसीबी की टॉप 10 प्राथमिकताएं


1. संगठित भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्शन लेना, त्वरित अनुसंधान की कार्रवाई को अंजाम तक पहुंचाना. आदतन रिश्वतखोरों को आइडेंटिफाई कर सफल अभियोजन की कार्रवाई करना.


2. आय से अधिक सम्पत्ति के मामलों को चिन्हित कर, ऐसे भ्रष्ट्राचारियों के विरुद्ध तुरंत कार्रवाई करना.


3. सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं में जहां बडे स्तर पर पैसा खर्च होता है, उन योजनाओं में भ्रष्टाचार के कारण होने वाली छीजत को रोका जाएगा. ताकि आमजन को सीधा लाभ मिले. 


4. एसीबी में लम्बे समय से लंबित पड़े मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाना, गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान कर भ्रष्टाचारियों को तुरंत सजा दिलाना.


5. भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई में एसीबी का साथ देने वालों को प्रोत्साहित करना, साथ ही उन्हे संरक्षण प्रदान करना जिससे भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वालों को हर स्तर पर सुरक्षा प्रदान हो सके.


6. भ्रष्टाचार से जुड़ी सूचनाओं के संकलन और ​शिकायतों के लिए टॉल फ्री नम्बर 1064 को प्रचारित करना. हर गांव, ढाणी, शहर, कस्बे में इस नम्बर को प्रोत्साहित करना. ताकि हर व्यक्ति भ्रष्टाचार की मुहिम में साथ आ सके.


7. एसीबी के व्हाट्स एप्प कम्यूनिकेशन नम्बर 9413502834 ज्यादा से ज्यादा प्रसारित करना, और व्हाट्स एप के ​जरिए शिकायतें प्राप्त करना. व्हाट्स एप के जरिए प्राप्त आॅडियो वीडियो सबूतों को प्राथमि​कता से जांच कार्रवाई करना. 


8. ब्यूरो के अधिकारियों को दक्षता प्रदान करने के लिए आवश्यक उच्च स्तरीय ट्रेनिंग का आयोजन, ताकि अनुसंधान की कार्रवाई और बेहतर तरीके से अंजाम तक पहुंचाई जा सके.


9. एसीबी की टीम को अत्याधुनिक तकनीक से लेस करना ताकि भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम को और प्रभावी बनाया जा सके. 


10. राजस्थान में भ्रष्ट्राचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम करना. सरकारी महकमों को, सरकारी योजनाओं को, सरकारी निर्माण कार्यों आदि को भ्रष्टाचार मुक्त करना. गरीबी, शोषित, पिछड़ों की शिकायतों को प्राथमिकता के साथ सुनना. 


बता दें कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने साल 2020 में भ्रष्टाचार में लिप्त मामलों में कार्रवाई करते हुए 363 भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अन्तर्गत मामले दर्ज किए. वहीं 253 ट्रेप की कार्रवाई को अंजाम देते हुए 351 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया. इन मामलो में राजस्व, पुलिस, पंचायत, उर्जा, स्वायत्त शासन विभाग, चिकित्सा आदि प्रमुख है. लेकिन ACB चाहती है कि साल 2021 में भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई को और मजबूत किया जाए.

अवैध खनन कर खोद डाला धरती माँ का सीना, जहां पहाड़ था वहां पानी का दरिया बना, अधिकारियों की मिलीभगत का बड़ा मामला