8 पुलिसकर्मियों के हत्यारे विकास दुबे का पुलिस ने किया एनकाउंटर में THE END


यूपी. आठ पुलिसकर्मियों का हत्यारा विकास दुबे पुलिस एनकाउंटर में मारा गया है. उज्जैन टू कानपुर के रास्ते में बताया जा रहा है विकास को जिस गाड़ी में लाया जा रहा था पहले वह गाड़ी पलटी और उसके बाद में विकास दुबे ने भागने की कोशिश की, इस कोशिश के साथ ही पुलिस ने विकास का एनकाउंटर कर दिया.

हालांकि इस पूरे एनकाउंटर पर सवाल उठने लाजमी है क्योंकि कुछ लोगों ने पहले ही विकास दुबे के एनकाउंटर होने की आशंका जता दी थी विकास दुबे की डेड बॉडी को अस्पताल लाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया. गौरतलब है कि लंबे समय तक चली खोजबीन के बाद आखिरकार उत्तर प्रदेश के कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मुख्य आरोपी विकास दुबे को मध्य प्रदेश के उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तारी के बाद विकास दुबे को मध्य प्रदेश के उज्जैन से यूपी लाया जा रहा था. पुलिस विकास को लेकर कानपुर पहुंच गई थी. जहां करीब 10 बजे विकास को कोर्ट में भी पेश किया जाना था.लेकिन उससे पहले ही विकास का एनकाउंटर हो गया.

पुलिस के मुताबिक जिस गाड़ी में विकास को लाया जा रहा था वो गाड़ी पलटी तो विकास ने भागने की कोशिश की. एक पुलिसकर्मी की 9 एमएम की पिस्टल लेकर भागते हुए पलटकर गोली चलाई. जिसके बाद जवाबी कार्रवाई में विकास को चार गोलियां लगी. विकास दुबे लगभग 100 मीटर तक कच्चे रास्ते पर दौड़ा लेकिन आगे तालाब जिस कारण कहीं जा नहीं सका. बताया जाता है कि पहले उसके कमर में गोली लगी थी. पुलिस के मुताबिक घायल होने के बाद भी फायरिंग करता रहा, हालांकि बच नहीं पाया.

उधर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश ने एक बार फिर सरकार पर सवाल उठाए, उनका कहना है कि मानवाधिकार आयोग ने अगर किसी सरकार को नोटिस दिए हैं तो वो सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश सरकार को दिए हैं. बताया जा रहा है कि विकास दुबे को उज्जैन से जिस गाड़ी में लाया जा रहा था, झांसी के करीब आकर उसे दूसरी गाड़ी में शिफ्ट किया गया. हालांकि इसका कारण नहीं पता चल सका है कि ऐसा क्यों किया गया. इससे भी इस एनकाउंटर की कहानी पर सवाल उठ रहे हैं. जानकारी यह भी सामने आई है कि उज्जैन से एसटीएफ टीम के पीछे चल रही मीडिया की गाड़ियों को घटनास्थल से करीब 20 किलोमीटर पहले पुलिस ने रोक दिया था और उसके कुछ देर बाद ही यह एनकाउंटर हो गया. उत्तर प्रदेश पुलिस की 100 टीमें, 75 जिलों की पुलिस स्पेशल टास्क फोर्स के साथ गैंगस्टर विकास दुबे को ढूंढ रही थी लेकिन पकड़ा नहीं जा सका था.

यह भी पढ़ें: कानपुर में 8 पुलिसकर्मियों का हत्यारा गैंगस्टर विकास दुबे उज्जैन में पकड़ा गया