कानपुर में 8 पुलिसकर्मियों का हत्यारा गैंगस्टर विकास दुबे उज्जैन में पकड़ा गया


मध्यप्रदेश/यूपी. 8 पुलिसकर्मियों की मौत का जिम्मेदार कानपुर गोलीकांड का कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे पुलिस गिरफ्त में. फिल्मी अंदाज में मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर में आत्मसमर्पण किया. सूत्रों से मिली खबर के अनुसार विकास दुबे ने महाकाल मंदिर के गार्ड से चिल्ला- चिल्लाकर कहा कि 'जानते हो मैं विकास दुबे हूं.' इसके बाद महाकाल के सुरक्षा गार्डों ने तत्परता दिखाते हुए उसे पकड़कर मध्यप्रदेश पुलिस के हवाले कर दिया. विकास पर 5 लाख का इनाम था.  

हालांकि विकास दुबे ने सरेंडर किया या उसे गिरफ्तार किया गया इस पर सियासत तेज हो गई है. सपा नेता अखिलेश यादव ने UP और MP सरकार से स्थिति साफ करने की मांग की है.

विकास मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल के दर्शन के लिए आया था. उसे सबसे पहले महाकाल मंदिर के गार्ड ने पहचाना और उसी ने इसकी सूचना पुलिस को दी. उसकी तलाश पांच राज्यों की पुलिस कर रही थी. विकास दुबे को ट्रांजिट रिमांड में लेने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस उज्जैन के लिए रवाना हो चुकी है. कड़ी सुरक्षा के बीच से मध्य प्रदेश से उत्तर प्रदेश लाया जा रहा है. हालांकि यह बात भी सामने आ रही है कि कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे ने सरेंडर किया है लेकिन गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, 'विकास दुबे अभी मध्यप्रदेश पुलिस की कस्टडी में है. अभी गिरफ्तारी कैसे हुई इसके बारे कुछ भी कहना ठीक नहीं. मंदिर के अंदर या बाहर, कहां से गिरफ्तारी हुई, इसके बारे में कहना ठीक नहीं. विकास क्रूरता की हदें शुरू से ही पार कर रहा था. वारदात होने के बाद से ही हमने पूरी मप्र पुलिस को अलर्ट पर रखा था.'

विकास दुबे के साथ 2 वकील भी हिरासत में लिए गए हैं. जो विकास का शायद सरेंडर करवाने की तैयारी का पूरा प्लान कर रहे थे.

आपको बता दें कानपुर गोलीकांड के बाद एक अन्य मुठभेड़ भी हुई जिसमें दुबे के मामा और चचेरे भाई को पुलिस ने ढेर कर दिया था. दुबे के खिलाफ 60 से अधिक गंभीर अपराधों के मामले दर्ज हैं.

कानपुर में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या के आरोपी विकास दुबे की गिरफ्तारी से पहले पिछले सात दिनों में उसकी गैंग के अमर दुबे, प्रभात मिश्रा, रणवीर, प्रेम प्रकाश पांडे, अतुल दुबे अब तक एनकाउंटर में पुलिस ने मार गिराए हैं.

 

पत्नी और बेटा भी गिरफ्तार:

विकास दुबे के उज्जैन से गिरफ्तार किए जाने के बाद गुरुवार रात उसकी पत्नी रिचा भी बेटे के साथ कृष्णानगर के इंद्रलोक कॉलोनी स्थित अपने मकान के पास से पकड़ी गई. डायल 112 पर स्थानीय लोगों ने उनको देखकर फोन किया. इस बीच STF की टीम भी वहां पहुंच गई और कृष्णा नगर पुलिस की मदद से रिचा को गिरफ्तार किया. इससे पहले कृष्णा नगर पुलिस ने विकास के नौकर महेश को गिरफ्तार किया. बता दें विकास ने कानपुर में 20 साल पहले दोस्त की बहन के साथ भागकर की थी शादी, और इस मामले में सास-ससुर की कनपटी पर पिस्टल तक तान दी थी.