जयपुर के चौंप में बनेगा देश का दूसरा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम! सरकार ने आरसीए को जारी किया पट्टा


जयपुर। राजस्थान के जयपुर का चौंप विश्व पटल पर छाने वाला है. कभी इस जगह को एक छोटे से गांव के रूप में देखा जाता था लेकिन अब इसकी पहचान दुनिया के बड़े स्टेडियम के रूप में होगी. 

यहां राजस्थान क्रिकेट संघ द्वारा करीब 300 करोड़ रूपये की लागत से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण करवाया जायेगा। आरसीए द्वारा स्टेडियम का निर्माण कार्य लगभग ढाई वर्ष में पूर्ण कर लिया जायेगा। इसके वर्ल्ड के तीसरे और देश के दूसरे सबसे बड़े स्टेडियम होने का दावा किया जा रहा है। जिसमें 75 हजार दर्शक मैच का आनंद ले सकेंगे। स्टेडियम का निर्माण दो फेजों में किया जायेगा प्रथम फेज में 40 हजार दर्शक क्षमता एवं 11 क्रिकेट पिच, दो अभ्यास मैदान, एक क्रिकेट एकेडमी, हॉस्टल, पार्किंग सुविधा, स्पोटर्स क्लब, होटल एवं जिम आदि सुविधाऐं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की बनायी जायेंगी। 

राजस्थान क्रिकेट संघ के युवा अध्यक्ष वैभव गहलोत के प्रयासों से यह सपना साकार होने की दिशा में लगातार आगे बढा जा रहा है. बता दें कि राजस्थान क्रिकेट संघ अध्यक्ष वैभव गहलोत लगतार इस स्टेडियम के निर्माण को लेकर दिन रात मेहनत में जुटे हैं और चाहते हैं कि जल्द से जल्द इसका कार्य पूरा हो. जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त गौरव गोयल द्वारा सलाहकार, यूडीएच जी.एस.संधु की उपस्थिति में चौंप में बनने वाले अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की भूमि का पट्टा जेडीए के मंथन सभागार में शुक्रवार को सुपुर्द किया गया। 

इस मौके पर राजस्थान क्रिकेट संघ अध्यक्ष वैभव गहलोत ने बताया कि जयपुर विकास आयुक्त ने बताया कि नगरीय आवासन एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता में 14 फरवरी 2021 को एम्पावर्ड कमेटी की आयोजित बैठक में आरसीए को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए ग्राम चौंप में लगभग 40 हैक्टेयर भूमि जेडीए की नोलेज सिटी में आवंटित किए जाने के प्रकरण में भूमि का डीएलसी दर के 30 प्रतिशत राशि पर आवंटन सशर्त किये जाने का निर्णय लिया गया था। 

उन्होंने बताया कि एम्पावर्ड कमेटी द्वारा लिये गये निर्णय की पालना में आज शुक्रवार को राजस्थान क्रिकेट अकादमी द्वारा ग्राम चौंप में बनाये जाने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम हेतु आवंटित भूमि का पट्टा जारी किया गया है। आरसीए द्वारा निर्माण कार्य 5 वर्ष में पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है, जिसके पश्चात् दो वर्ष में अंतरराराष्ट्रीय मैच का आयोजन किया जाएगा। इस स्टेडियम की भूमि प्रस्तावित नॉर्दन रिंग रोड से 1300 मीटर की दूरी पर है। 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विजन पर यह सपना साकार होने जा रहा है. जहां राजस्थान क्रिकेट संघ को दुनिया की सबसे बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में यह कदम उठाया गया है. इससे ना केवल क्रिकेट को बढावा मिलेगा बल्कि क्रिकेट की प्रतिभाओं को भी तराशा जा सकेगा.

 

अहमदाबाद (Ahmedabad)के मोटेरा इलाके में स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम  (Sardar Patel Cricket Stadium) दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड है. स्टेडियम में बैठने की क्षमता ऑस्ट्रेलिया (Australia) के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम ( Melbourne Cricket Stadium) से भी ज्यादा है.  इसमें एक लाख 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है जबकि मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में 1 लाख दर्शकों के बैठने की क्षमता है. इस लिहाज से इसे दुनिया का दूसरा स्टेडियम माना जाता है. यदि ऐसा है तो फिर दर्शक क्षमता के लिहाज से आरसीए का यह प्रस्तावित स्टेडियम दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा.