6 साल में कर दिया 26 साल में होने वाला काम, देश के नाम जुड़ी दुनिया की सबसे बड़ी उपलब्धि


हिमाचल. भारत देश के नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है. हिमाचल प्रदेश में दुनिया की सबसे लंबी हाईवे सुरंग आमजन के लिए खुल गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सामरिक रूप से अहम सभी मौसम में खुली रहने वाली अटल सुरंग (अटल टनल) का शनिवार को सुबह 10 बजे हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में उद्घाटन किया. बड़ी बात यह है कि इस सुरंग के कारण अब मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो गई. उद्घाटन के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, हिमाचल के CM जयराम ठाकुर भी मौजूद रहे. उद्घाटन समारोह के बाद पीएम मोदी ने लाहौल स्पीति के सीसू और सोलांग घाटी में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में संबोधित किया.

अटल सुरंग दुनिया में सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है और 9.02 लंबी सुरंग मनाली को साल भर लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी. पहले घाटी छह महीने तक भारी बर्फबारी के कारण शेष हिस्से से कटी रहती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. इस टनल से मनाली और केलॉन्ग के बीच की दूरी 3-4 घंटे कम हो ही जाएगी. सुरंग को हिमालय के पीर पंजाल की पर्वत श्रृंखलाओं के बीच अत्याधुनिक विशिष्टताओं के साथ समुद्र तल से करीब 3 हजार मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है. 3200 करोड़ की लागत से यह टनल तैयार हुई है. 2002 में इसका शिलान्यास हुआ था.

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अटल टनल के काम में 2014 के बाद, अभूतपूर्व तेजी लाई गई. नतीजा ये हुआ कि जहां हर साल पहले 300 मीटर सुरंग बन रही थी, उसकी गति बढ़कर 1400 मीटर प्रति वर्ष हो गई. जिसके बाद सिर्फ 6 साल में हमने 26 साल का काम पूरा कर लिया. 2002 में अटल जी ने इस टनल के लिए अप्रोच रोड का शिलान्यास किया था. अटल जी की सरकार जाने के बाद, जैसे इस काम को भी भुला दिया गया. हालात ये थी कि साल 2013-14 तक टनल के लिए सिर्फ 1300 मीटर का काम हो पाया था.