World health & Wellness festival: हास्‍य स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाता है, एक स्वस्थ और बेहतर कल की नींव है हास्य


World Health And Wellness Festival: हंसना अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी है। आप हंस के स्वस्थ रह सकते हैं, बीमारियां आपके आसपास भी नहीं फटकेंगी। यह कहना है जाने-माने हास्‍य कवि और लेखक संजय झाला का।

जयपुर में आयोजित World Health And Wellness Festival के दूसरे दिन झाला ने अपने सेशन में बताया कि किस तरह से हंसी एक अच्‍छे हेल्‍थ के लिए जरूरी है। उनके चुटकुलों और हास्‍य कविताओं से हंसी के ठहाके गूंज उठे। उन्होंने बताया कि एक स्वस्थ और बेहतर कल की नींव हास्य ही है।

दूसरे दिन मेडिकल विषय पर ही आयोजित इनोवेशन इन अफोर्डेबल मेडिकल टेक्‍नोलॉजी को भी सत्र में मौजूद लोगों ने बहुत पसंद किया। सत्र का संचालन मोहन उत्तरवार ने किया, जिनकी महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के एक दूर-दराज इलाके से अमेरिका के सिलिकॉन वैली तक के सफर को जानना सभी के लिए काफी रोचक रहा।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मेडिकल टेक्‍नोलॉजी के सही मेल के साथ, मोहन ने कैंसर, सिकल सेल एनीमिया, मलेरिया थैलेसीमिया जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव के लिए कई नई खोज की जिसमें 8 मिनट के भीतर 98 प्रतिशत सटीकता के साथ आरटीपीसीआर टेस्‍ट भी शामिल है। ये मेडिकल सुविधाएं अब दुनिया में हर किसी के लिए उपलब्‍ध हैं। उधर इससे पहले आयोजित सत्रों में बताया क्या कि सिर्फ फ़िज़िकल फिट होना नहीं है, आपकी मेंटल वेलनेस के साथ आपकी फाइनेंशियल वेलनेस भी जरूरी है। आपके काम करने के लिए एक मेंटली हेल्‍दी वर्क प्‍लेस भी होना चाहिए।

यहां पर डायबिटीज़ को कैसे रिवर्स किया जा सकता है और साथ ही कैंसर को किस तरह समय पर इलाज शुरू कर खत्‍म किया जा सकता है, इस पर भी चर्चा हुई। आयोजन के दूसरे दिन सुबह बड़ी संख्या में सुबह योग सत्र में लोग शामिल हुए। इसके बाद लूलू बरटन ने विम हॉफ सत्र की शुरूआत की, जिसमें उन्‍होंने प्रसिद्ध विम हॉफ विधि के बारे में बताया।

Pandit mukesh bhardwaj

इस सत्र में विम हॉफ विधि के तीन पिलर यानि कि ब्रीदिंग, कोल्‍ड थेरेपी और शरीर के साथ गहराई से जुड़ने में सहायता के लिए कमिटमेंट के बारे में बताया। गया। इस आयोजन में इंडिया हेल्थ मैगज़ीन और डिजिटल TV हेल्थ मीडिया पार्टनर हैं।