सावधान! अभी 10 माह और रहेगा कोरोना महामारी का खतरा: WHO


जिनेवा. दुनियाभर में कोरोना महामारी का खतरा फिलहाल टला नहीं है. और आने वाले 10 महीनों में भी इसके खत्म होने की संभावना नजर नहीं आ रही हैं. यह बात कोई और नहीं कह रहा बल्कि खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कही है. इस लिहाज से अब जरूरत है लोगों को और सावधानी बरतने की, ताकि किसी भी तरह से इस महामारी से निपटा जा सके.

जिनेवा स्थित मुख्यालय में महामारी पर काबू पाए जाने के लिए हो रही बैठक में WHO के हेल्थ इमर्जेंसी प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक माइकल रयान ने यह दावा करते हुए कहा कि, 'अभी आगामी 10 महीने और यह संकट खत्म होने का कोई संकेत नहीं है. कई देशों में कोरोना वायरस नियंत्रण के लिए लगाए गए प्रतिबंधों में ढील के बाद सैकंड वेव आ रही है. इसमें संख्या बढ़ रही है.' माइकल रयान के मुताबिक दुनिया की आबादी में से 10% लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हैं. कोरोना वायरस संक्रमण का रिस्क शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों अलग-अलग है.

महामारी लगातार बढ़ती जा रही है.लेकिन अब दुनिया इसका मुकाबला करने के लिए आवश्यक तैयारियां भी कर चुकी है. WHO ने संकट के इस दौर में एकबार फिर देशों से एकजुटता और दृढ़ नेतृत्व का आह्वान किया है. बता दें कि इस असामान्य महामारी से 10 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. अमेरिका के बाद, भारत और ब्राजील में सबसे अधिक संक्रमण का कहर देखने को मिला है.