अब गांव ढाणी तक पहुंचेगी भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग, राजस्थान एसीबी चलाएगी सजग ग्राम अभियान, भ्रष्टाचारियों की लगेगी लंका


जयपुर. राजस्थान एसीबी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ एक बड़ी मुहिम चलाने का ऐलान किया है. लगातार कई छोटे बड़े मामलों में भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई कर देशभर में मॉडल स्थापित कर चुके राजस्थान एसीबी के महानिदेशक भगवान लाल सोनी ने एक और सराहनीय पहल की है. इसके तहत एसीबी ने ‘‘सजग ग्राम’’-गोद अभियान चलाने जा रही है. जो राजस्थान के पिछड़े गांवों में से चयनित गांव को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के साथ साथ उनके भ्रष्टाचार मुक्त चहुंमुखी विकास का विनम्र प्रयास का संकल्प लिया है.
राजस्थान सरकार की भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रही जीरो टॉलरेंस की नीति को प्रभावी बनाने के लिहाज से यह कदम उठाया गया है. 

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक भगवान लाल सोनी ने बताया कि इस अभियान के तहत सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में राज्य की प्रत्येक एसीबी यूनिट द्वारा एक ग्राम पंचायत का चयन कर उसे गोद लिया जा रहा है. वहां के प्रत्येक ग्रामवासी को भ्रष्टाचार के विरूद्ध जागरूक किया जाएगा. जीवन में कभी भी रिश्वत नही देने का संकल्प दिलाया जाकर भ्रष्टाचार विरोधी जन जागरूकता को जन जन तक पहुंचाने का प्रयास इसके तहत होगा. इस भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम के साथ साथ गांव के चहुंमुखी विकास के साथ ही उसे आत्मनिर्भर बनने में सहयोग कर प्रशासन की जन कल्याणकारी योजनाओं को पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाना सुनिश्चित करते हुए उसे आत्म निर्भर बनने में सहयोग करना है. ‘‘भ्रष्टाचार मुक्त सजग ग्राम’’ के रूप में विकसित
किया जाने का अभियान ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी सप्ताह‘‘ के अन्तर्गत 6 दिसम्बर को प्रारम्भ किया जा रहा है.

उन्होने बताया कि इस अभियान के अन्तर्गत एसीबी का उद्धेश्य राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप ग्रामवासियों को अपने वैध कार्य के लिए जागरूक करना तथा जन कल्याणकारी योजनाओं को त्वरित गुणात्मक स्तर पर क्रियान्वयन करवाने के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ प्रयास करना है. इसमें ग्रामवासियों व प्रशासन के बीच चयनित गांव के एसीबी चौकी प्रभारी द्वारा सांमजस्य स्थापित कर जागरूकता व समग्र विकास व विभिन्न योजनाओं के गांव में मूर्तरूप लेने में एक सहयोगी की भूमिका निभाने का प्रयास किया जाएगा. इसके तहत ब्यूरो की विभिन्न जिला युनिटों द्वारा 51 गांव चयनित किये गये हैं.