जमातियों के बाद फल-सब्जी विक्रेता बने सबसे बड़े कोरोना कैरियर!


नई दिल्ली. पूरे देश में घर-घर या मण्डी के मार्फत फल-सब्जी बेचने वाले अब नए कोरोना कैरियर बनते नजर आ रहे हैं. ताजा मामला अहमदाबाद के भाईपुरा और हरिपुरा का है, जहां 21 सब्जीवालों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पूरे इलाके को कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर दिया गया है. प्रशासन के साथ साथ उन लोगों में भी हड़कंप मच गया है जो इनसे सब्जी खरीदते थे. सब्जी बेचने वालों के परिवार के सदस्यों को क्वारनटीन कर दिया गया है वहीं इनसे सम्पर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है. वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरे क्षेत्र को ब्लॉक कर सैनिटाइज किया गया. स्थानीय लोगों को घर में ही रहने और सावधानी बरतने की अपील स्थानीय प्रशासन ने की है.

जयपुर में बीते 5 दिन में 13 से अधिक क्षेत्रों में हुई 1710 रैंडम सैंपलिंग में अब तक 15 सुपर स्प्रेडर (दुकानदार, सब्जीवाले, दूध विक्रेता, फार्मासिस्ट, गैस सप्लायर) पॉजिटिव मिले इनमें इनमें 8 सब्जीवाले शामिल हैं.

बिहार के पटना में सब्जी मंडी से जुड़े 17 लोगों में कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए जिसके बाद स्थानीय लोगों में भी हड़कंप मच गया. इनके सम्पर्क में आए लोगों को लेकर खास सावधानी बरती जा रही है.

आगरा की बात करें तो यहां भी कोरोना संक्रमण अपने चरम पर है. यहां भी 28 सब्जी बेचने वाले कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. इनके चलते ये संक्रमण तीसरे दौर में जाता दिखाई पड़ रहा है. घर-घर सब्जी बेचने वालों ने स्थिति और गंभीर कर दी है. मेरठ में 24 सब्जी वाले तो लखनऊ में 5 सब्जी वाले कोरोना पॉजिटिव मिले हैं.

लखनऊ के कैसर बाग इलाके की सब्जीमंडी की बात करें तो यहां पहले ही 5 लोग कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं. इनके सम्पर्क में आए मण्डी के और सब्जीवालों के साथ इनके सम्पर्क में आए लोगों को बडा खतरा पैदा हो गया है. ऐसे में पिछले कुछ दिनों से लोगों में सब्जी वालों को लेकर दहशत है. कई शहरों में सब्जी वाले कोरोना कैरियर साबित हुए हैं. सब्जी वाले के जरिए कई लोग संक्रमित हुए हैं.

अहमदाबाद, कानपुर, आगरा, महरौली, दिल्ली, राजस्थान के अलावा देश के और भी क्षेत्रों से इस तरह के केस सामने आए हैं. ऐसे में सावधान रहें, सतर्क रहें और खुद का बचाव करें. क्योंकि माना जा रहा है कि जमातियों के बाद देश में सबसे बड़े कोरोना कैरियर अब सब्जी और फल विक्रेता बन गए हैं.

 

कैसे बरतें सावधानी!

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए फल और सब्जियों के इस्तेमाल में भी सावधानी बरती जाए. फल-सब्जियों को अच्छे से धोएं. अमेरिका के फूड एंड एडमिस्ट्रेशन ( एफडीए) के मुताबिक फलों और सब्जियों को धोने से पहले अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक धोएं.

बाजार से खरीदे जाने वाले सभी फलों और सब्जियों को घर पर नल की टोटी के सामने रखकर पानी की तेज बौछार में धोएं. इसके बाद हाथों से रगड़कर इसे साफ किया जा सकता है. एफडीए का कहना है कि ठीक से सब्जियां धोने के बाद चाकू से काटने पर गंदगी और बैक्टीरिया चाकू से स्थानांतरित नहीं होते हैं. आलू या गाजर जैसी जड़ वाली सब्जियों की सफाई करते समय, सभी गंदगी को हटाने के लिए स्पंज का उपयोग करें. खरबूजे और खीरे को साफ करने के लिए भी ब्रश का इस्तेमाल किया जा सकता है.

साबुन, डिटर्जेंट या किसी विशेष तरल से सब्जी या फलों को धोने से बचें. अगर सब्जी कटी-फटी हो तो उस हिस्से को काटकर अलग कर दें. इस पूरी प्रक्रिया के बाद स्वयं के हाथ फिर से निर्धारित प्रक्रिया के मुताबिक धोएं. कोशिश करें की सब्जी विक्रेता एक ही हो, पैसे के आदान प्रदान के दौरान भी खास सावधानी रखें. सब्जी या फल खरीदते वक्त मास्क और हैंड ग्लव्स का उपयोग जरुर करें. जहां तक हो सकें भीड़भाड़ वाली मंडियों में जाने से बचें.