अमेरिकी विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की


नई दिल्ली। भारत आए एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री, NSA सहित कई महत्वपूर्ण लोगों से मुलाकात की। ब्लिंकन तिब्बत के धर्म गुरु दलाई लामा के प्रतिनिधि मंडल से भी मिले। उन्होंने क्वाड, अफगानिस्तान से लेकर वैक्सीन तक हर मुद्दे पर अमेरिका की नीति को सामने रखा। अमेरिकी विदेश मंत्री का पद संभालने के बाद पहली बार एंटनी भारत आए।

बुधवार शाम ब्लिंकन ने पीएम मोदी से मुलाकात की और डिफेंस, ट्रेड, इंवेस्टमेंट, क्लाइमेट चैंज जैसे मुद्दों पर मिलकर काम करने की इच्छा जताई।

उधर ब्लिंकन से मुलाकात की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए पीएम मोदी ने लिखा- "एंटनी ब्लिंकन से मिलकर अच्छा लगा। भारत और अमेरिका के रिश्ते मजबूत करने के लिए उठाए जा रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के कदमों का मैं सवागत करता हूं। दोनों देशों के संबंध साझा लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित हैं।" अफगानिस्तान में साथ काम करने की इच्छा जताई ब्लिंकन ने अफगानिस्तान में भारत के साथ काम करने की इच्छा जताई। ब्लिंकन ने भारत के वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए 25 मिलियन डॉलर (करीब 185 करोड़ रु.) दिए। उन्होंने कहा कि मुझे भारत आकर अच्छा लगा। यहां मैं 40 साल पहले अपने परिवार के साथ आया था।