आतंकी ओसामा का बेटा हमजा बिन लादेन भी ढेर, जानें 10 खतरनाक फैक्ट


वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दुनिया का सबसे बड़ी राहत की खबर दी है. व्हाइट हाउस से डोनाल्ड ट्रम्प ने अलकायदा के सरगना हमजा बिन लादेन की मौत पुष्टि कर दी है. आतंक का यह खौफनाक चेहरा ओसामा बिन लादेन का चहेता बेटा था. अगस्त माह की शुरूआत में भी हमजा के मौत की खबरें आई थीं. हमजा लादेन ने अमेरिका को धमकी दी थी कि वह अपने पिता की मौत का बदला लेगा. जिसके बाद डरा हुआ अमेरिका इसको मौत की नींद सुलाने के लिए दिन रात जुटा था.

बताया जा रहा है कि वह पाकिस्तान में ही छुपा था जिसे हवाई हमले में ढेर कर दिया गया. 

आतंकी हमजा से जुड़ी यह 10 बड़ी बातें-

1- हमजा 1989 में सऊदी अरब के जेद्दाह में पैदा हुआ था. वह 30 साल का था. 2011 में पाकिस्तान में अमेरिकी नेवी सील के उस अभियान में वह बच निकला था, जिसमें ओसामा बिन लादेन मारा गया था. इसी वक्त पाकिस्तान के एबटाबाद में अमेरिका के 'ऑपरेशन जेरेनिमा' के दौरान हमजा अण्डर ग्राउण्ड हो गया था.

2- हमजा के पिता ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान के ऐबटाबाद शहर में अमेरिका सेना ने 2 मई 2011 को ढेर कर दिया था. ओसामा बिन लादेन की मौत के 12 घंटे के बाद अमरीका के विमान वाहक पोत यूएसएस कार्ल विन्सन पर शव को एक सफेद चादर में लपेट कर एक बड़े थैले में रखा गया और फिर अरब सागर में डूबो दिया गया था.

3- हमजा बिन लादेन का पूरा नाम ओसामा मोहम्मद बिन अवाद बिन लादेन है, जिसे अलकायदा में शॉट नाम से पुकारा जाता था. 2003 में अफगानिस्तान में एक अमेरिकी हमले में हमजा और उसका भाई घाययल हो गया था. 2005 में 'मुजाहिद्दीन ऑफ वजिरिस्तान' के नाम से सामने आए एक वीडियो में हमजा अमेरिकी सैनिकों की हत्या करता हुआ नजर आया था.

4- हमजा बिन लादेन की शादी मोहम्मद अता की बेटी से हुई. अता वो ही शख्‍स है जिसने 9/11 हमलों में कमर्शियल एयरक्राफ्ट का अपहरण किया था. बाद में इसी प्लेन से वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला किया गया.

5- संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने हमजा बिन लादेन का नाम अपनी प्रतिबंध सूची में डाल दिया था. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अमेरिका की ओर से हमजा को लेकर कड़े फैसले लेने के बाद सऊदी अरब ने भी हमजा की नागरिकता रद्द कर दी थी.

6- पिछले कई सालों से 'जिहाद के क्राउन प्रिंस' के नाम से कुख्यात हमजा बिन लादेन के ठिकानों को ढूंढने की कोशिश अमेरिका कर रहा था. उसके बारे में कभी पाकिस्तान, अफगानिस्तान तो ईरान में छिपे होने की खबर आती रहती थी. हमजा, ओसामा की तीन जीवित पत्नियों में से एक खैरिया सबार का बेटा है, जो एबटाबाद में अपने पति ओसामा बिन लादेन के साथ रह रही थी.

7- अमेरिका के पास खुफिया रिपोर्ट थी कि हमजा अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए उस पर हमले की साजिश रच रहा है. इसी डर से मार्च-2019 में अमेरिका ने हमजा बिन लादेन का पता बताने वाले को 10 लाख डॉलर के बड़ा पुरस्‍कार देने का ऐलान किया था.

8- 2017 में एफबीआई के एजेंट रहे अली सौफान ने बताया था कि हमजा के 4 ऑडियो मैसेज रिकॉर्ड किए गए। इनमें वह कह रहा है- "अमेरिका के लोगों हम आ रहे हैं और तुम्हें अहसास होने वाला है।" दूसरे मैसेज में सुनाई देता है, "तुमने मेरे पिता...इराक...अफगानिस्तान के साथ जो किया हम उसका बदला लेने जा रहे हैं।

9- अगस्त-2019 के पहले सप्ताह में भी तीन अमेरिकी अधिकारियों का हवाले से हमजा बिन लादेन की मौत की खबर आ चुकी थी.

10- माना जाता है कि ईरान में हमजा को नजरबंद किया गया था, लेकिन अन्य रिपोर्ट से पता चलता है कि वह अफगानिस्तान, पाकिस्तान और सीरिया में भी रह चुका था.