जयपुर में आकर्षण का केन्द्र बना प्रदर्शन का अनूठा तरीका, 15 प्रमुख समस्याओं के समाधान  की रखी मांग


जयपुर की सड़कों पर विधानसभा सत्र शुरु होते ही अनूठा प्रदर्शन देखने को मिला. जहां जन समस्या निवारण मंच के अध्यक्ष सूरज सोनी के नेतृत्व में कार्यकर्ता राक्षसी मुखौटे लगाकर प्रदर्शन करने पहुंचे. जनता की अलग-अलग 15 समस्याओं का समाधान करने  की मांग को लेकर यह प्रदर्शन किया गया.

विधानसभा के पास ज्योति नगर क्षेत्र में यह प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शन को विभिन्न संगठनों का भी साथ मिला. प्रदर्शन का यह अनोखा तरीका आमजन के आकर्षण का केन्द्र तो बना ही मीडिया  की कवरेज का भी केन्द्र बना. 
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन सौंपकर मांग की गई कि 15 मुख्य मांगें हैं जो पूरी तरह से आमजन से जुड़ी हैं, इन​का शीघ्र समाधान निकाला जाए.

15 प्रमुख मांगें

1.कोविड महामारी के दौर से निकली जनता के सामने भारी भरकम बिजली-पानी बिलों का बड़ा बोझ है। इसलिए कोरोना काल के बिजली और पानी के बिल माफ किए जाएं।

2.जयपुर शहर और बाहरी कालोनियों में पीने के पानी का बड़ा संकट है। पानी की कमी को दूर करने के लिए बीसलपुर प्रोजेक्ट की पानी की लाइन से कॉलोनियों को जोड़ा जाए।

3.लॉकडाउन के दौरान सरकारी गाइड लाइन के कारण बाजार बन्द रहे और दुकानें नहीं खुलीं। लेकिन औसत बिजली बिल के नाम पर वसूली गई रकम लौटाई जाए या एडजस्ट की जाए।

4. शहरों के बड़े एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स ने फीस बढ़ा दी है। जो जस्टिफाइड नहीं है। इसलिए सरकार हस्तक्षेप कर राहत दिलवाए।

5.नदी-नालों और गौचर की ज़मीन को सरकार सुरक्षित करे। इन पर कब्जे होने से बरसात का पानी तालाबों और बांधों में नहीं पहुंच रहा है। जिससे रामगढ़, कूकस, आकेड़ा, भावसागर, मुहाना, कानोता, ईसरदा सहित प्रदेश के सभी बांध और तालाब सूखे या खाली पड़े हैं। पानी का संकट बढ़ गया है। इसलिए इनसे कब्जों को हटाया जाए।

6.सरकार यूडीएच विभाग की ओर से गौचर ज़मीन पर पट्टे जारी करने के फैसले पर रोक लगाए। प्रदेश की गौचर ज़मीन इस नियम से ख़त्म हो जाएंगी और पशुओं को चारा नहीं मिल पाएगा।

7.राजकीय पशु ऊंट के लिए अलग से मरू पार्क डवलप किए जाएं और चारागाह ज़मीन रिज़र्व की जाए।

8.वन और जंगली जानवरों की सुरक्षा तय हो। इसके लिए अलग से टास्क फोर्स बनाई जाए।

9..प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे सायबर क्राइम और जहर उगलते सोशल मीडिया पर अपराधी और फ्रस्ट्रेटेड लोगों की कंट्रोलिंग ज़रूरी है। इसके लिए एक प्रभावी एजेन्सी बनाई जाए।

10.ड्रग्स और नशे का कारोबार राजस्थान में शहरों से कस्बों तक युवा पीढ़ी और बच्चों तक जड़ें फैला चुका है। इसे रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाकर रिलेटेड विभागों की जवाबदेही तय करें।

11.हाउस टैक्स और यू.डी. टैक्स की वसूली बन्द की जाए।

12.राजस्थान में रोड एक्सीडेंट्स में करीब 11 हजार जानें हर साल जा रही हैं। इसे रोकने के लिए वर्क प्लान बनाया जाए। सड़कों की हालत सुधारी जाए।

13.राजस्थान में ब्याज माफिया के चंगुल में फंसकर सैकड़ों जानें जा रही हैं। हजारों लोग इनके मकड़ जाल में फंस चुके हैं। कई परिवार इसससे तबाह हो रहे हैं। सरकार प्रायोरिटी से अवैध ब्याज के करोबार पर रोक लगाए।

14.जयपुर के दादी का फाटक ,नाड़ी का फाटक और खिरणी फाटक पर हैवी ट्रैफिक और ट्रैफिक जाम की समस्या है। फोर व्हीलर्स के लिए अंडरपास बनाया जाए।

15.शहरों के बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को मज़बूत किया जाए और सीवरेज जैसी फैसिलिटीज़ को बढ़ाया जाए।