राजस्थान में दो दिवसीय इन्वेस्ट राजस्थान समिट का आगाज, दुनियाभर से उद्योग जगत के दिग्गज निवेश के लिए पहुंचे


जयपुर। दुनियाभर से उद्योग जगत के दिग्गज राजस्थान में इन्वेस्ट राजस्थान समिट के लिए जयपुर पहुंचे। इस दो दिवसीय इन्वेस्ट राजस्थान समिट-2022 की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दीप प्रज्वलन के साथ की। अडाणी ग्रुप के गौतम अडाणी, आर्सेलर कंपनी के लक्ष्मीनिवास मित्तल, वेदांता ग्रुप के अनिल अग्रवाल, बिरला ग्रुप के सीके बिरला भी सीएम के साथ मौजूद रहे।

सीतापुरा के जयपुर एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने इस समिट की शुरुआत की। सरकार का दावा है कि इन्वेस्टमेंट प्रपोजल और एमओयू धरातल पर उतरेंगे, तो प्रदेश में 11 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। बता दें कि समिट से पहले ही इन्वेस्टर आउटरीच प्रोग्राम के तहत 10.44 लाख करोड़ के इन्वेस्टमेंट प्रपोजल साइन हो चुके हैं। इस समिट के दौरान निवेश की भी बड़ी घोषणाएं हुईं।

समिट में टाटा पावर ने राजस्थान में बड़े निवेश की घोषणा की। कंपनी के सीईओ प्रवीर सिन्हा ने राजस्थान के सभी हाइवे और प्रमुख मार्गों पर करीब दस हजार पब्लिक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाने की घोषणा की। टाटा पावर ने राजस्थान में 5000 मेगावॉट के लिए निवेश किया। इसके अलावा वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा कि राजस्थान की चर्चा कनाडा में भी है। कनाडा में केवल छह महीने ही माइन्स में काम हो सकता है क्योंकि बर्फबारी की वजह से छह महीने खानें बंद करनी होती हैं। जबकि राजस्थान में हर समय माइंस चालू रहती हैं इसलिए यहां ज्यादा संभावनाएं हैं।

उन्होंने कहा कि यहां तेल गैस भरा हुआ है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के प्लांट लग जाए तो आने वाले समय में सस्ते लैपटॉप, टीवी और मोबाइल फोन मिल सकेंगे। उन्होंने कहा कि यहां पर 30 तरह के पत्थर मौजूद है उनका सही तरीके से खनन किया जाए तो प्रदेश को अच्छा राजस्व प्राप्त होने के साथ साथ रोजगार के अवसर खुल सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में प्रदेश के पत्थर की अत्यधिक मांग है उसे सही तरीके से निकाल कर बेचा जाए तो प्रदेश में बड़ा निवेश और रोजगार का अवसर मिल सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने जयपुर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल स्टेडियम बनाने में अपना पूरा सहयोग देने की घोषणा की। गौतम अडाणी ने कहा कि हम राजस्थान में 7 हजार करोड़ का इंवेस्टमेंट कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां हमारा 10 हजार मेगावॉट का सोलर पार्क शुरू हो गया है। जयपुर एयरपोर्ट पर वर्ल्ड क्लास सुविधाओं को विकसित किया जाएगा। ग्रीन हाइड्रोजन जनरेट करने की दिशा में अडाणी समूह राजस्थान के थार डेजर्ट में काम करेगा।उन्होंने कहा कि बूंदी और अलवर में ऑयल रिफाइनरी लगाई जाएगी।