उत्तराखंड के CM त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया इस्तीफा


उत्तराखंड की राजनीति से जुड़ी सबसे बड़ी खबर यह है कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपना इस्तीफा दे दिया है. उत्तराखंड बीजेपी में चल रहे घमासान के बाद त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंपा.

बताया जा रहा है कि BJP में विधायकों और कुछ मंत्रियों में नाराजगी के चलते त्रिवेंद्र सिंह रावत को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा है. इन नेताओं की नाराजगी जाहिर करने के बाद त्रिवेंद्र सिंह रावत के मुख्यमंत्री बने रहने पर संकट जारी था. इसके बाद से ही केंद्रीय नेतृत्व इस मसले पर मंथन कर रहा था. तभी से कयास लगाए जा रहे थे कि त्रिवेंद्र सिंह रावत की मुख्यमंत्री पद से विदाई हो सकती है.

राज्य के पर्यवेक्षक रमन सिंह और दुष्यंत गौतम राजधानी देहरादून में पहले से ही जमे हुए हैं. अब सीएम के इस्तीफे के बाद पर्यवेक्षकों की देख रेख में विधायकों की बैठक में नया सीएम चुना जाएगा. त्रिवेंद्र सिंह रावत के पद छोड़ने की अटकलों के साथ ही इस बात पर चर्चा तेज हो गई है कि उत्तराखंड का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा ? अगले मुख्यमंत्री को लेकर नए नामों पर एक राय बनाने की तैयारी तेज हो गई.

सूत्रों की मानें तो अनिल बलूनी उत्तराखंड के अगले मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं वहीं धन सिंह रावत को उपमुख्यमंत्री बनाने के चर्चे हैं. बताया जा रहा है कि चंद्रा पंत, पुष्कर धामी और मुन्ना सिंह चौहान बलूनी के मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री बन सकते हैं.