कोरोना का कहर, कब्रिस्तान छोटे पड़े, भारत भी हालात देखकर अलर्ट


ब्राजील(आलोक शर्मा). दुनियाभर में कोरोना का कहर एक बार फिर से देखने को मिल रहा है। अमेरिका के बाद ब्राजील में सबसे बुरे हालात हैं। यहां प्रतिदिन होने वाली मौतों के बाद आलम यह हो चुका है कि कब्रगाह छोटे पढ़ने लगे हैं। शव दफनाने के लिए जगह नहीं बची है। कुछ इलाकों में ऐसे भी दृश्य देखे जा रहे हैं कि पुराने शवों के कंकाल निकालकर उनके स्थान पर फिर से नए शव दफनाए जा रहे हैं।

ब्राजील में लगातार हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण यहां इतनी ज्यादा मौतें हो रही है कि मजबूरन पुरानी कब्रों को खोद कर शवों को दफनाया जा रहा है। ब्राजील में अभी तक कोरोना से 3 लाख 28 हजार लोगों की मौत हो चुकी है और लगाातार मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है।

दुनिया का सबसे सघन आबादी वाले शहर साओ पालो भी ब्राजील में ही है और यहां इस शहर के नए काशोइरिन्हा सीमेट्री की तस्वीरें दिल दहला देने वाली हैं। इस इलाके में कोरोना संक्रमण के कारण इतनी ज्यााद मौतें हो रही है कि कर्मचारी कब्रिस्तान से पुराने कंकालों को निकालकर नए शवों के लिए स्थान बना रहे हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 1000 कब्रों से कंकालों को निकाला गया है। ब्राजील में पुराने कंकालों को अब गलाने का काम किया जा रहा है और दिन रात नई कब्रें खोदी जा रही है। इन दिनों साउ पालो शहर के कब्रिस्तानों में रोज रिकॉर्ड संख्या में शव आ रहे हैं। ब्राजील में वायरस के दो नए स्ट्रैन का भी पता चला है इसलिए भी वहां की सरकार की चिंता बढ़ गई है।

भारत सरकार भी इन हालातों से अनजान नहीं है। लगातार अमेरिका और ब्राजील के हालातों पर भारत नजर रखे हुए हैं। भारत में भी हालात एक बार फिर से दूसरी लहर के बाद बेकाबू होते नजर आ रहे हैं। ऐसे में भारत सरकार हर सख्त कदम उठाने की तैयारी में है। लोगों को बार-बार अवेयर किया जा रहा है कि कोरोना गाइडलाइंस की पालना करें ताकि इस तरह की भयावह स्थिति भारत में ना आए। बता दें कि भारत में कोरोना वायरस से 3 अप्रैल को संक्रमण के 89 हजार 129 नए केस सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में 714 मौतें हुई. इस अवधि में 44 हजार 202 संक्रमित ठीक होकर डिस्चार्ज भी हुए. देश में इस समय 6 लाख 58 हजार 909 एक्टिव केस. कोरोना के कारण अब तक 1 लाख 64 हजार 110 लोगों की मौत हो गई है. देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद 1 करोड़ 23 लाख 92 हजार 260 पहुंच चुकी है.और यहां कोरोना के नए मामले रोज नए रिकॉर्ड बना रहे हैं.