जोधपुर में दो गुटों में तनाव, CM गहलोत जन्मदिन पर शुभकामना देने आए लोगों को छोड़ सीधे पहुंचे अर्जेंट मीटिंग में


जयपुर। करौली के बाद अब राजस्थान के जोधपुर में दो गुटों में बड़ा तनाव हो गया। झंडा लगाने के मुद्दे पर हंगामा हुआ और उसके बाद इंटरनेट सेवा पर ऐहतियातन रोक लगा दी गई है। सीएम अशोक गहलोत के गृह क्षेत्र जोधपुर में यह हंगामा हुआ। आधी रात को जालोरी गेट सर्किल पर हिंसा की ख़बर आने के बाद सरकार अलर्ट हो गई। परशुराम जयंती पर भगवा झंडे लगाए गए थे। झंडे हटाने को लेकर दो समुदायों में विवाद शुरु हो गया। विवाद को रोकने के लिए पुलिस को आसू गैस को गोले भी छोड़ने पड़े।

 

उधर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस पूरे घटनाक्रम को गंभीर माना आज गहलोत का जन्मदिन भी था। लेकिन बीच में ही शुभकामना देने आए लोगों को छोड़ कानून व्यवस्था से जुड़ी मीटिंग में पहुंचे।

CM OSD लोकेश शर्मा की ओर से इससे पहले एक बयान जारी कर कहा गया कि 'जोधपुर में दो समुदाय के बीच में कुछ शरारती तत्व और मिसक्रिएंट लोग तनाव पैदा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार पूरी स्थिति की मॉनीटरिंग कर रहे हैं, जिला प्रशासन को निर्देश दे रहे हैं, उन्होंने लोगों से शान्ति बनाए रखने की अपील भी की है। वे जोधपुर में हुए घटनाक्रम पर निरंतर नज़र बनाए हुए हैं और अति व्यस्त हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि वे उन्हें शुभकामना के सन्देश भेज दें, कृपया मुख्यमंत्री निवास पर शुभकामना प्रेषित करने हेतु न पहुंचें। अभी मुलाक़ात के सारे प्रोग्राम निरस्त कर दिए हैं और जोधपुर मैटर पर अर्जेन्ट मीटिंग हेतु सीएमओ पहुँच रहे हैं।'

 

जिला प्रशासन का कहना है कि उपद्रवियों की पहचान की जा रही है। ऐसा प्रतीत होता है कि सुनियोजित तरीके से जिले की शांति को भंग करने की कोशिश की गई। इस तरह की घटना के लिए जो लोग भी जिम्मेदार होंगे उन्हें चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी।

उधर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि जालोरी गेट पर दो गुटों में झड़प दुर्भाग्यपूर्ण है. इसके लिए जो कोई भी जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. जोधपुर मामले पर बीजेपी का कहना है कि राजस्थान में कानून का राज नहीं है. करौली, अलवर और अब जोधपुर की घटना से साफ है कि गहलोत सरकार आम लोगों की हिफाजत करने में नाकाम रही है. प्रशासन को हर कीमत पर शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।जोधपुर, मारवाड़ की प्रेम एवं भाईचारे की परंपरा का सम्मान करते हुए मैं सभी पक्षों से मार्मिक अपील करता हूं कि शांति बनाए रखें एवं कानून-व्यवस्था बनाने में सहयोग करें।

 

ईद की नमाज के बाद जोधपुर के जालोरी गेट इलाके में फिर तनाव बढ़ गया। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव भी किया। लोगों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़ने पडे़। स्वतंत्रता सेनानी पर लगे झंडे को हटाने की फिर से कोशिश की, जिसके बाद पुलिस ने यह एक्शन लिया।