तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव की राष्ट्रीय स्तर पर पॉलिटिकल दाव खेलने की तैयारी, तेलंगाना राष्ट्र समिति को बनाया भारत राष्ट्र समिति


तेलंगाना से एक नया आगाज हुआ है। यहां के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने एक बड़ा दाव खेलने की तैयारी कर ली है। हालांकि वो इसमें कितना सफल होंगे यह आने वाला वक्त ही बताएगा, पर चंद्रशेखर राव ने 2024 के चुनाव से पहले राष्ट्रीय स्तर पर चुनावी ताल ठोकने का मन बना लिया है। उन्होंने अपनी ही पार्टी के एक नए संस्करण भारत राष्ट्र समिति की लॉन्चिंग कर दी है। अब तेलंगाना राष्ट्र समिति भारत राष्ट्र समिति के नाम से जानी जाएगी।

खास बात यह है कि दशहरे पर इस लॉन्च कार्यक्रम में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और द्रमुक के सहयोगी थोल थिरुमावलवन जैसे राजनीतिक दिग्गज भी मौजूद रहे। इतना ही नहीं इस मौके पर केसीआर ने यह साफ तौर पर कहा कि वह 2024 में बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुकाबला करने का इरादा रखते हैं. कई विपक्षी दलों को भी उन्होंने अपने मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित भी किया। हालांकि बीआरएस को एक राष्ट्रीय पार्टी तो घोषित कर दिया गया है पर यह अभी के लिए योग्य नहीं है।

राष्ट्रीय इकाई के रूप में मान्यता प्राप्त होने के लिए नई पार्टी की कम से कम चार राज्यों में उपस्थिति होनी चाहिए या किन्हीं चार राज्यों और चार लोकसभा सीटों में 6 प्रतिशत वोट हासिल करने होंगे। या फिर पार्टी को कम से कम तीन राज्यों से 2 फीसदी लोकसभा सीटें जीतनी होंगी। तभी यह एक राष्ट्रीय पार्टी बन पाएगी।

गौरतलब है कि केसीआर लगातार बीजेपी और पीएम मोदी के खिलाफ मुखर रहे हैं। पिछले एक साल में बीजेपी और मोदी के खिलाफ कई बयान दिए। यहां तक कि केसीआर पीएम मोदी के स्वागत करने के लिए हवाई अड्डे पर भी नहीं जाते।