भारत में नया नशा 'इंटरनेट', 45.1 करोड़ एक्टिव इंटरनेट यूजर, IAMAI की रिपोर्ट के 10 बड़े खुलासे


नई दिल्ली. भारत इंटरनेट का दीवाना है, खासकर युवाओं में इसकी लत है. इंटरनेट के मार्फत युवा ना केवल सोशल मीडिया पर बल्कि कई अन्य एप पर घंटों सक्रिय हैं. भारत में कुल 45.1 करोड़ लोग एक्टिव इंटरनेट यूजर हैं जो दिन-रात इंटरनेट पर सक्रिय रहते हैं. बड़ी बात यह है कि इन एक्टिव यूजर्स में 67% पुरुष हैं.

मोबाइल और इंटरनेट पर समय-समय पर आंकड़े और रिपोर्ट जारी करने वाली संस्था इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) ने एक रिपोर्ट जारी की है और इसमें पूरे माह इंटरनेट पर सक्रिय रहने वाले लोगों से जुड़े तथ्यों के आधार पर आंकड़े जारी किए हैं.

इसी के चलते भारत आज चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट यूजर देश बन गया है. बड़ी बात यह है कि भारत में इंटरनेट का यूज और इससे जुड़ा व्यापार और फलने फूलने वाला है.

रिपोर्ट में इंटरनेट यूज से जुड़े 10 बड़े खुलासे

1- देश में कुल 45.1 करोड़ सक्रिय इंटरनेट यूजर्स में 67% पुरुष.

2- भारत के शहरों में 62 फीसदी इंटरनेट यूजर और ग्रामीण क्षेत्रों में 72 फीसदी इंटरनेट यूजर पुरुष हैं.

3- हर समय इंटरनेट पर सक्रिय रहने वाले 45.1 करोड़ भारतीय इंटरनेट यूजर्स में 38.5 करोड़ यूजर्स की उम्र 12 वर्ष से अधिक है. शेष 6.6 करोड़ 5 से 11 वर्ष के बच्चे हैं जो परिजनों के मोबाइल, कम्प्यूटर या टेब पर नेट यूज करते हैं.

4- केरल, तमिलनाडु और दिल्ली ऐसे प्रदेश हैं जहां महिलाएं पुरुषों से ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं.

5- इंटरनेट यूज के मामले में भारत चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश.

6- इंटरनेट पहुंच के मामले में दिल्ली पहले, केरल दूसरे, हरियाणा तीसरे, हिमाचल प्रदेश चौथे और पंजाब पांचवे नम्बर पर है.

7- इंटरनेट यूजर्स के मामले में मुंबई में 1 करोड़ 17 लाख और दिल्ली में 1 करोड़ 12 लाख इंटरनेट यूजर्स के साथ नम्बर वन पर है.

8- भारत में करीब दो-तिहाई आबादी रोजाना इंटरनेट यूज करती है. 72% यानी करीब 13.9 करोड़ शहरी इंटरनेट यूजर और 57 % यानी करीब 10.9 करोड़ ग्रामीण इंटरनेट यूजर प्रतिदिन सक्रिय तौर पर इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं.

9- भारत में दो तिहाई इंटरनेट यूजर 12 से 29 आयु वर्ग के हैं.

10- भारत में इंटरनेट का भविष्य उज्ज्वल है, रिपोर्ट के मुताबिक अभी इस क्षेत्र में और वृद्धि होनी है, भारत में जिस तरह से इंटरनेट का उपयोग बढ़ रहा है. बेहतर कनेक्टिविटी और अच्छी सर्विस से भारत जल्द नम्बर वन इंटरनेट यूजर देश होगा.

Report by- Shweta Sharma