एलन मस्क पूरी दुनिया का इंटरनेट बादशाह बनने की तैयारी में, भारत में दी दस्तक


मुबंई (संदीप श्रीवास्तव). दुनियाभर में अपने इनोवेशन के लिए मशहूर चर्चित बिजनेसमेन एलन मस्क ने भारतीय इंटरनेट बाजार में Starlink के जरिए दस्तक दे दी है. रिलायंस समेत कई बड़ी टेलिकॉम और इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनियों की इसी के साथ नींद उड़ गई है. और अभी से एलन मस्क के व्यापारिक हमले से बचने के प्रयास तेज कर दिए हैं. 

एलन मस्क की कंपनी Starlink भारत में अब जल्द ही इंटरनेट सर्विस उपलब्ध करवाने जा रही है और इस सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है. दरअसल Elon Musk चाहते हैं कि सेटैलाइट के जरिए लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराया जाए. सैटेलाइट इंटरनेट का कॉन्सेप्ट हालांकि काफी पहले से ही लेकिन जिस अग्रेसिव मार्केटिंग और तैयारी के साथ वो बाजार में दस्तक दे रहे हैं इससे पहले कोई भी इंटरनेट सेवा प्रदाता इस स्तर पर नहीं आया. 

बता दें कि SpaceX की सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस Starlink भारत में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है. भारत में जिन यूजर्स को इस सुविधा से जुड़ना है तो वह भारतीय करेंसी के हिसाब से करीबन रिफंडेबल 7,270 रुपये देकर स्टारलिंक ब्रॉडबैंड सर्विस को प्री-बुक कर सकते हैं. आपको यह सर्विस अपने क्षेत्र में मिलेगी या नहीं मिलेगी इसकी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. वाईफाई राउटर, पावर सप्लाई, कैबल और माउंटिंग ट्राइपोड आदि इसमें उपलब्ध होंगे. बताया जा रहा है कि Starlink यूजर्स को हाई स्पीड इंटरनेट प्रदान करेगी, जिसकी 1 Gbps तक डाउनलोडिंग और अपलोडिंग स्पीड होगी. फिलहाल 150 Mbps तक स्पीड मिलती है जो कि डबल होकर 300 Mbps तक जा सकती है.

अमेरिकी बिजनेसमेन एलन मस्क की कंपनी Space X एक प्राइवेट स्पेस कंपनी है. एलन मस्क इसी का इस्तेमाल सैटेलाइट लॉन्च करने के लिए करने की तैयारी में हैं. इससे  निवेश भी कम होगा जबकि दुनिया की दूसरी कंपनियां इसमें काफी पीछे हैं. Starlink के तहत 42000 सैटेलाइट लॉन्च कर पूरी दुनिया को इंटरनेट प्रोवाइड कराने की तैयारी की जा रही है. कंपनी ने 2025 तक इस आंकड़े को छूने का टारगेट रखा है. इस कड़ी में अभी तक 1081 सैटेलाइट्स लॉन्च किए जा  चुके हैं. जल्द ही 12,000 सैटेलाइट लॉन्च कर दिए जाएंगे.

 

बहरहाल भारत में इंटरनेट सेवा प्रदाताओं की नींद एलन मस्क के इस कदम ने उड़ा कर रख दी है, देखना होगा एलन का मुकाबला करने में यह कंपनियां कितनी कारगर होती है.