पुतिन और पावरफुल, आजीवन नहीं चल सकेगा उन पर कोई मुकदमा, चाहे वो राष्ट्रपति रहें या ना रहें


मास्को. दु​नियाभर में अपनी ताकत, अपनी स्टाइल और अपने अंदाज को लेकर चर्चा में रहने वाले रूस के राष्ट्र​पति व्लादिमीर पुतिन एक बार फिर चर्चा में हैं. और वो इसलिए की पुतिन और उनके परिवार के सदस्यों पर आजीवन किसी भी तरह का मुकदमा नहीं चलाया जा सकेगा. बडी बात यह है कि पुतिन राष्ट्रपति नहीं रहेंगे तो भी यह नियम लागू होगा. 

रूसी संसद के निचले सदन डूमा ने ऐसे ही एक विधेयक को समर्थन दे दिया है. बताया जा रहा है कि ये विधेयक उन संवैधानिक संशोधनों का हिस्सा है जिन्हें जुलाई में एक जनमत संग्रह में सहमति प्रदान की गई थी. खास बात  यह है कि  इस विधेयक का भले ही कोई विरोध करता रहे लेकिन इसे कानून बनने से कोई नहीं रोक सकता. क्योंकि पुतिन के समर्थक रूस के दोनों सदनों में बहुमत रखते हैं. हालांकि पुतिन के विरोधी मीडिया, सोशल मीडिया और अपने बयानों के जरिए इस विधेयक का खुलकर विरोध कर रहे हैं. 

बता दें कि अभी एक ही बार डूमा में इस विधेयक को पारित किया गया है. कुल तीन बार यह विधेयक लाया जाना है. यहां से पारित होने के बाद विधेयक फ़ेडरेशन काउंसिल जिसे रूस में उच्च सदन कहा जाता है वहां भेजा जाएगा. और वहां से पारित होते ही इस पर फाइनल मुहर खुद राष्ट्रपति पुतिन की ही लगेगी. इस विधेयक कानून का रुप लेते ही पु​तिन की शक्तियों में और इजाफा हो जाएगा.