यूक्रेन के EU में शामिल होने से रूस को कोई आपत्ति नहीं: पुतिन


मॉस्को. रूस ने साफ कह दिया है कि उसको यूक्रेन के यूरोपीयन संघ में शामिल होने से कोई आपत्ति नहीं है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यूक्रेन यूरोपीय संघ में शामिल होता है या नहीं, यह उसका स्वयं का निर्णय है। रूस इसके खिलाफ नहीं है और न ही हमारा इससे कोई लेना देना है। 

बता दें कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम को संबोधित कर रहे थे और इसी दौरान उन्होंने यह बयान दिया. रूस का यह बयान यूक्रेन के लिए भी राहत की खबर है. यूरोपीय आयोग ने यूक्रेन को यह बड़ी खुशखबरी पहले ही दे दी है जिसे पर रूस ने भी अपना रूख साफ कर दिया है. हालांकि रूस नहीं चाहता है कि यूक्रेन संयुक्त राज्य अमेरिका समर्थित उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) में शामिल हो। क्योंकि इससे रूस की सुरक्षा को खतरा है।


यूरोपीय आयोग ने सिफारिश करते हुए कहा था कि यूक्रेन को यूरोपीय संघ के उम्मीदवार का दर्जा दिया जाना चाहिए। यूरोपीय आयोग के इस वक्तव्य के बाद पुतिन का यह बड़ा बयान आया है जिसकी दुनियाभर में चर्चा है.

इतना ही नहीं राष्ट्रपति पुतिन ने आगे कहा कि, यह यूक्रेन और वहां के लोगों का निर्णय है, इससे रूस उसके खिलाफ नहीं है। हमारा इन बातों से कोई लेना-देना नहीं है। 


गौरतलब है कि रूस ने अपने पड़ोसी देश के नाटो में शामिल होने के डर से 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला कर दिया था। यूक्रेन आज भी जंग की आग में झुलस ही रहा है और बड़े स्तर पर तबाही का मंजर नजर आ रहा है। कई जिंदगियां बर्बाद हो चुकी हैं।