RSS वाले अंग्रेजों की मदद करते थे और सावरकर को अंग्रेजों से वजीफा मिल रहा था, स्वतंत्रता संग्राम में कहीं भी भाजपा नहीं दिखेगी: राहुल गांधी


कर्नाटक। राहुल गांधी ने कर्नाटक में अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आरएसएस और बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। उन्होने कहा कि मेरी समझ के मुताबिक RSS वाले अंग्रेजों की मदद करते थे और सावरकर को अंग्रेजों से वजीफा मिल रहा था। ये ऐतिहासिक तथ्य है... स्वतंत्रता संग्राम में कहीं भी भाजपा नहीं दिखेगी।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कर्नाटक के तुमकुरु में पत्रकारों से बातचीत में यह बयान दिया। उन्होने यह भी कहा कि यह कांग्रेस पार्टी के नेता थे जिन्होंने अंग्रेजों से लड़ाई की, जिन्होंने जेल में कई साल बिताए। महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, वल्लभ भाई पटेल, उन्होंने अंग्रेजों से लड़ते हुए अपनी जान दे दी। राहुल गांधी ने यहां करीब आधे घंटे की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। राहुल ने इस दौरान सावरकर, RSS और PFI से लेकर कांग्रेस की इंटरनल पॉलिटिक्स पर बात की।

उन्होने कहा- देश की जनता भ्रष्टाचार से परेशान है और सरकार इसे मैनेज करने के लिए मीडिया पर कंट्रोल कर रही है। उधर भारत के विभाजन को लेकर पूछे गए एक सवाल पर राहुल ने कहा- आजादी की लड़ाई में सावरकर अंग्रेजों के लिए काम करते थे और उसे इसके लिए पैसे मिलते थे। RSS ने भी ब्रिटिश राज का समर्थन किया था और आज उनकी नफरत के खिलाफ ही भारत जोड़ो यात्रा निकाली जा रही है। इससे पहले 13 दिसंबर 2019 को दिल्ली की एक रैली में राहुल ने सावरकर पर टिप्पणी की थी। और कहा ​था कि मैं कभी माफी नहीं मांग सकता हूं, क्योंकि मेरा नाम राहुल गांधी है ना कि राहुल सावरकर। वहीं 29 सितंबर 2021 को केरल के कोझिकोड में राहुल ने कहा था कि सावरकर को पढ़ने वाले कभी भारत को नहीं जान पाएंगे, क्योंकि वे सिर्फ भारत को नक्शा मानते हैं।