कौन हैं राजघराने के गौरवी कुमारी और महाआर्यमन सिंधिया जिनके विवाह के चल रहे चर्चे?


मध्यप्रदेश/राजस्थान. देश के दो बड़े राजपरिवारों में जल्द एक नया संबंध बनने के चर्चे मीडिया में हैं. जयपुर के कच्छवाहा (कुशवाहा) और मध्यप्रदेश के सिंधिया परिवारजनों के बीच मिलन की खबरें हैं. जहां ज्योतिरादित्य सिंधिया के पुत्र महाआर्यमन सिंधिया और दीया कुमारी की बेटी गौरवी कुमारी के विवाह संबंध की बातें चल रही हैं. पूर्व महाराजा कर्ण सिंह को इस संबंध को कराने का सूत्रधार बताया जा रहा है. हालांकि यह पुष्ट खबर नहीं है लेकिन ऐसा होता है तो दो बडे सम्मानित सियासी और राजशाही परिवारों के मध्य एक नया रिश्ता कायम होगा.

जानकार मानते हैं यदि यह रिश्ता होता है तो दोनों ही परिवारों के लिए इससे बड़ी खुशी और गर्व की बात हो नहीं सकती.

 

कौन हैं गौरवी कुमारी, 10 फैक्ट? 

 

1- गौरवी जयपुर राजघराने की बेटी दीया कुमारी और नरेंद्र सिंह की बेटी हैं. वो न्यूयॉर्क में पढ़ाई कर रही हैं. वो जयपुर में कम ही दिखाई देती हैं. हां पर वो तब ज्यादा चर्चा में आईं जब वो अपने भाई और जयपुर के राजा पद्मनाभ के राज तिलक में दिखाई दी थीं.

2- गौरवी का फैशन मैगजीन 'हेलो' के लिए रॉयल लुक में कराया गया एक फोटोशूट काफी चर्चा में रहा. राजपरिवार के कई छोटे-बड़े इवेंट्स में भी गौरवी आजकल नजर आती हैं. कई बॉलीवुड स्टार्स के साथ भी गौरवी नजर आ चुकी हैं.

3- देश-विदेश में होने वाले पोलो मैच देखने के मौके गौरवी नहीं छोड़ती हैं. गौरवी को पेरिस में होने वाले बॉल इवेंट के लिए भी चुना गया था.

4- महाराजा सवाई मानसिंह और उनकी पहली पत्नी मरुधर कंवर के बेटे भवानी सिंह की शादी पद्मिनी देवी से हुई थी. उनकी इकलौती बेटी हैं दीया कुमारी थीं. यानी भवानी सिंह और पद्मिनी देवी से गौरवी का नाना और नानी का रिश्ता है.

5- गौरवी के दो भाई हैं जिनका नाम पद्मनाभ सिंह और लक्ष्यराज सिंह है.

6- गौरवी की माता दीया कुमारी का विवाह नरेन्द्र सिंह से हुआ था, लेकिन अब आपसी सहमति के साथ तलाक हो चुका है.

7- महाराजा ब्रिगेडियर भवानी सिंह का कोई बेटा नहीं था. उन्होंने 2002 में अपनी बेटी दीया कुमारी के बेटों को गोद लिया था. भवानी सिंह के निधन के बाद 2011 में उनके वारिस के तौर पर पद्मनाभ सिंह का राजतिलक हुआ था, तब गौरवी बहुत छोटी थी.

8- गौरवी प्रकृति प्रेमी है और कई बार प्रकृति और पर्यावरण संरक्षण से जुड़े कार्यक्रमों में भी एक्टिव रहीं. ट्रेवल करने की शौकीन गौरवी सोशल इश्यूज पर काम करने की शौकीन हैं.

9- गौरवी ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि यह उनका सौभाग्य है कि उनका जन्म एक राजपरिवार में हुआ. लेकिन उन्हें किसी राजकुमारी की तरह जीवन जीना पसंद नहीं है वो एक सामान्य लड़की की तरह अपना जीवन जीना चाहती हैं.

10- पेरिस में होने वाले 'ले बॉल' इवेंट के जरिए विश्व की 20 चर्चित हस्तियों और रॉयल फैमिलीज के बच्चों को पब्लिकली इंट्रोड्यूस किया जाता है. गौरवी इस इवेंट में टॉप 20 गर्ल्स में अभिनेता चंकी पांडे की बेटी अनन्या के साथ इवेंट में इंडिया को रिप्रजेंट कर चुकी हैं. 

 

कौन हैं महाआर्यमन सिंधिया, 10 फैक्ट?

 

1- ज्योतिरादित्य सिंधिया के एक बेटे महाआर्यमन सिंधिया और बेटी अन्नया राजे सिंधिया है.

2- महाआर्यमन सिंधिया का जन्म 17 नबंवर, 1995 को हुआ. महाआर्यमन सिंधिया ने अपनी शुरुआती पढ़ाई पिता ज्योतिरादित्य सिंधिया की तरह दून स्कूल से की है. महाआर्यमन सिंधिया अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं.

3- महाआर्यमन सिंधिया परिवार की चौथी पीढ़ी है जो सियासत में कदम रखने को तैयार हैं.

4- लोकसभा चुनाव के दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव प्रचार छोड़कर अपने बेटे के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए अमेरिका भी गए थे और उन्होंने इसके फोटो भी अपने ट्विटर पर शेयर किए थे.

5- महाआर्यमन सिंधिया अपने पिता ज्योतिरादित्य को बाबा महाराज और मां प्रियदर्शनी को अम्मा महारानी कहते हैं.

6- अगर महाआर्यमन सिंधिया सियासत में एंट्री लेते हैं तो वो सिंधिया राजघराने की चौथी पीढ़ी होगी जो राजनीति के मैदान में उतरेगी.

7- ग्वालियर रियासत के राजकुमार महाआर्यमन सिंधिया, राजनीति में अपनी दिलचस्पी दिखा चुके हैं. महाआर्यमन सिंधिया अपने पिता ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए चुनाव प्रचार की कमान भी संभाल चुके हैं.

8- महाआर्यमन सिंधिया को ग्वालियर में युवराज के नाम से पुकारा जाता है. महाआर्यमन सिंधिया अपनी मां के साथ संसद भवन भी घूम चुके हैं. वहीं, पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली के निधन पर महाआर्यमन सिंधिया उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए अपने पिता ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ नजर आए थे.

9- महाआर्यमन सिंधिया जब भी ग्वालियर आते हैं तो वह अपने पुस्तैनी उस जयविलास पैलेस में रहते हैं जो वर्ष 1874 में यूरोपियन शैली से बना है, इस शाही महल में कुल 400 कमरे हैं और महल की छतों पर सोना लगा है. इसके 40 कमरों में अब म्यूजियम है. इस पैलेस में रायल दरबार हॉल है. यह हॉल 100 फीट लंबा, 50 फीट चौड़ा और 41 फीट ऊंचा है.

10- महाआर्यमन जिस सिंधिया परिवार से ताल्लुक रखते हैं वो परंपरागत रूप से राजा (सेंद्रक) सिंधिया और पुराने मराठा वंश का वंशज माना जाता है. सिंधिया ने छत्रपती शिवाजी महाराज के वंशजो की रक्षा की है और डेक्कन के बहमनी सल्तनत के रिश्तेदार भी रहे.