18 करोड़ रुपए मंत्री के रिश्तेदार ने किए सरेंडर, 110 करोड़ की अघोषित आय पकड़ी, 2.90 करोड़ का कैश मिला


जयपुर. हाल ही में राजस्थान सरकार के गृह राज्यमंत्री राजेंद्र यादव के रिश्तेदारों और उनसे जुड़े ठिकानों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की कार्रवाई की गई थी। जिसमें कारोबारी फर्म के पार्टनर्स ने करीब 18 करोड़ रुपए की अघोषित इनकम सरेंडर कर दी है।

इनकम टैक्स विभाग के सूत्रों के मुताबिक मंत्री के ठिकानों पर यह कार्रवाई नहीं की गई है। क्योंकि वहां ऐसा कुछ नहीं था। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अब तक करीब 110 करोड़ रुपए की अघोषित आय पकड़ी है। हालांकि विभाग अघोषित इनकम का अमाउंट 175 करोड़ रुपए तक मानकर अपनी जांच कर रहा है। और कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी खंगाले जा रहे हैं। इस पूरी छापेमार कार्रवाई के दौरान इनकम टैक्स अफसरों ने 2.90 करोड़ रुपए की नकदी और 1.25 करोड़ रुपए मूल्य की ज्वेलरी भी जब्त की है।

बता दें कि कोरोना काल में मिड डे मील सप्लाई में गड़बड़ी और वित्तीय अनियमितताओं की सूचनाओं पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बुधवार से रविवार तक 5 दिन लगातार छापेमार कार्रवाई की थी। अब कागजी और लीगल कार्यवाही की जा रही है। बुधवार को देशभर में 63 ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई शुरू की गई थी। जिसमें राजस्थान के 5 शहरों. जयपुरए कोटपूतलीए बहरोड़ए भीलवाड़ाए पाली में 40 ठिकानों पर छापेमारी की गई। इनमें से सबसे ज्यादा 30 ठिकाने जयपुर में थे।

जानकारी के मुताबिक मंत्री राजेंद्र यादव के रिश्तेदार कोटपूतली में पोषाहार और मिड डे मील की फैक्ट्री चलाते हैं। जिस पर कार्रवाई की गई। रेड में 300 से ज्यादा आईटी, पुलिस कर्मी और सीआरपीएफ के जवान मौजूद थे। करीब 100 वाहनों का पूरी रेड में इस्तेमाल किया गया। सूत्रों के मुताबिक लॉकर्स से इनवेस्टमेंट डॉक्यूमेंट्स और प्रॉपर्टी के पेपर्स भी आईटी को मिले हैं। जिनकी पड़ताल की जा रही है। अब तक जब्त दस्तावेजों के आधार पर विभाग 175 करोड़ रुपए तक अघोषित इनकम मानकर चल रहा है।