मंगल ध्वनी और श्रीराम के जयकारों के बीच अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न


यूपी। जिस दिन का ना केवल पूरे देश को बल्कि दुनियाभर में बसे श्रीराम भक्तों को इंतजार था आखिरकार इंतजार की वो घड़ी आज समाप्त हो गई। न केवल अयोध्या में बल्कि पूरे देश में एक नया सवेरा देखने को मिला, जब अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का विधान पूरा हो गया। देशवासियों ने श्रीराम के प्रथम दर्शन किए। इससे पहले मंदिर के गर्भगृह में मोदी पहुंचे और उन्होंने प्राण प्रतिष्ठा पूजा के लिए संकल्प लिया और पूजा शुरू की। 
इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ही रामलला की आंख से पट्टी खोली और कमल का फूल लेकर पूजन किया। रामलला पीतांबर से सुशोभित हैं। उन्होंने हाथों में धनुष बाण धारण किया है। 

अयोध्या में हुए इस समारोह के दौरान देश विदेश से कई अतिथि पहुंचे। इनमें संघ प्रमुख मोहन भागवत, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, मुकेश नीता अंबानी, गौतम अडाणी, अमिताभ बच्चन, रजनीकांत सहित राजनीति, उद्योग, शिक्षा, बाॅलीवुड जगत की कई हस्तियां शामिल हुईं। पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 10 बजकर 25 मिनट पर अयोध्या पहुंचे। हालांकि लालकृष्ण आडवाणी अयोध्या नहीं आए। पूजन के दौरान सेना के हेलिकॉप्टर से अयोध्या में पुष्प वर्षा की गई। इस दौरान आसमान से बरसते पुष्पों का जय श्रीराम के उद्घोषों के साथ स्वागत किया गया, मौके पर हर कोई प्रफ्फुलित नजर आया।