राम मंदिर का हुआ भूमि पूजन, PM मोदी ने रखी भव्य राम मंदिर निर्माण की ईंट


अयोध्या. पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन किया. 29 साल पहले मोदी ने एक कहा था कि वह राम मंदिर बनने के बाद ही अयोध्या आएंगे. आज मोदी का वो संकल्प पूरा हो गया. अयोध्या में आज के दिन के लिए व्यापक तैयारी की गई थीं. शहर को पूरी तरह से सजाकर राममय बनाया गया. बड़ी संख्या में साधु संत भी अयोध्या में मौजूद रहे. वैसे मंदिर में भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए करीब 175 लोगों को ही न्योता भेजा गया था. चांदी की ईंट राममंदिर शिलान्यास पर रखी गई.

राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या पहुंचकर सबसे पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन किए. इसके बाद रामजन्मभूमि परिसर पहुंचकर भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए. पीएम मोदी लगभग तीन घंटे अयोध्या में रहे और मंदिर निर्माण के लिए शुभ मुहूर्त में शिलान्यास किया. भूमि पूजन से पहले पीएम मोदी ने राम जन्मभूमि परिसर में पारिजात वृक्ष का रोपण किया. राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया विधिवत रूप से सम्पन्न हुई. पीएम मोदी ने रामलला के दर्शन किए और वहां अपना शीश नवाया.

पहले हनुमानगढ़ी जाकर उन्होंने भगवान बजरंग बली का आशीर्वाद लिया और अब रामलला के दर्शन और भूमि पूजन के साथ ही उनका सालों का इंतजार खत्म हो गया. अयोध्या भी इस शुभ काल के लिए पूरी तरह सजकर तैयार था. पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए भी तगड़े इंतजाम रहे, कोरोना से ठीक हो चुके 150 जवान भी पीएम मोदी की सुरक्षा घेरे में रहे.