राज्यसभा की 18 सीटों मतदान 19 जून को


नई दिल्ली.देश में कोरोना के कारण टाले गए राज्यसभा चुनाव अब 19 जून को होंगे, हालांकि यह चुनाव केवल 18 सीटों पर होंगे, जो सात राज्यों में मौजूद हैं.

सुबह 9 से शाम 4 बजे तक होगी वोटिंग होगी. आंध्र प्रदेश की चार, गुजरात की चार, झारखंड की दो, मध्यप्रदेश की तीन, मणिपुर की एक, मेघालय की एक, राजस्थान की तीन सीटों पर फिलहाल यह चुनाव होगा और इसी दिन मतगणना करके चुनाव के नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इसकी घोषणा की है. सभी राज्यों को चुनाव तैयारियां करवाने के आदेश दिए गए हैं. गौरतलब है कि 17 राज्यों की 55 सीटों के राज्यसभा सांसदों को कार्यकाल अप्रेल में पूरा हो चुका है.

गौरतलब है कि फरवरी महीने में चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 55 सीटों के लिए अधिसूचना जारी की थी लेकिन इन 55 सीटों में से दस राज्यों की 37 सीटें ऐसी रहीं जिन पर सदस्यों को निर्विरोध चुन लिया गया था. लिहाजा 26 मार्च को 7 राज्यों की 18 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव होना तय हुआ था. लेकिन कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच सुरक्षा कारणों के चलते इनको टाल दिया गया था.

जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो गया उनमें कई दिग्गज भी शामिल रहे. इनमें रामदास अठावले, त्रिची शिवा, ऋतब्रत बनर्जी, हुसैन दलवाई, कहकशा परवीन, आर के सिन्हा, रामनाथ ठाकुर, हरिबंश नारायण सिंह, सीपी ठाकुर, मोतीलाल वोरा, मधुसूदन मिस्त्री, केशव राव, कुमारी सैलजा, विप्लव ठाकुर, दिग्विजय सिंह, विजय गोयल, सत्यनारायण जटिया जैसे नाम प्रमुख हैं.