पहले की राजस्थान की सभी सीमाएं सील, फिर तुरंत बदले आर्डर


जयपुर. राजस्थान की सीमाएं सील नहीं होंगी. राजस्थान सरकार ने आदेशों में संशोधन किया. पहले 7 दिनों के लिए सील के आदेश जारी कर दिए और फिर कुछ ही देर बाद DG प्रशासन, कानून-व्यवस्था ML लाठर ने संशोधित आदेश जारी किए. और कहा- 'सील' को पढ़ा जाए 'आवागमन पर नियंत्रण.'

गौरतलब है कि बुधवार को पहले कोरोना के कहर के बीच राजस्थान की सभी सीमाएं एक बार फिर सील कर दी गई. सभी बॉर्डर पर बने नाकों पर अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात कर दिया गया. DG प्रशासन, कानून-व्यवस्था ML लाठर की ओर से जारी आदेश के मुताबिक अब ना तो बिना इजाजत कोई आ सकेगा और ना ही कोई राज्य से बाहर जा सकेगा. लगातार कोरोना के बढते मामलों के बीच राजस्थान सरकार ने यह फैसला किया था.लेकिन कुछ ही देर बाद फिर से संशोधित आदेश जारी किया गया.

बडी बात यह है कि राजस्थान के अलावा कई और अन्य राज्यों ने भी अपनी सीमाएं सील करने का फैसला किया है. हालांकि इसके बाद फिर सरकार ने साफ किया कि राजस्थान में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर राज्य के बाहर जाने के लिए कलेक्टर या SDM से या फिर SP, डिप्टी एसपी, SHO से पास बनवाना होगा. एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर भी काउंटर से आवश्यक सत्यापन के बाद तत्काल यात्रा पास जारी किए जाएंगे.

लेकिन अचानक आदेश बदलने के पीछे अनेक चर्चाएं भी शुरू हो गयी हैं. चर्चा में कोई इसे अव्यवहारिक आदेश बता रहा है तो कोई इसे से राजनीतिक नफा नुकसान के हिसाब से जारी किया आदेश बता रहा है.

उधर राजस्थान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी सरकार की इस तरह की कार्यशैली पर सवाल उठाए हैं. और कहा कि इस तरह से आदेश जारी करने और बदलने के पीछे मंशा क्या है!