राजस्थान के 6 नगर निगमों में से 2 में कांग्रेस तो 2 में भाजपा आगे, 2 में निर्दलीयों की बल्ले-बल्ले


जयपुर. राजस्थान के तीन बड़े शहरों जयपुर, कोटा व जोधपुर के छह नगर निगम चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा से बेहतर प्रदर्शन किया और अपने वोट प्रतिशत को बढ़ाते हुए भाजपा पर भारी रही. 

छह नगर निगम की बात करें तो जयपुर हैरिटेज वार्ड में 42 पर BJP तो 47 पर कांग्रेस आगे रही, हालांकि 11 सीटों पर निर्दलीयों ने बाजी मारकर मुकाबले को रोचक बना दिया.

जयपुर ग्रेटर में भाजपा ने एक तरफा बाजी मारी. जोधपुर के दो नगर निगमों की बात करें तो जोधपुर उत्तर में भाजपा की और दक्षिण में कांग्रेस की बल्ले बल्ले हुई. यह सीधे तौर पर मुकाबला मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के बीच देखा जा रहा था क्योंकि दोनों ही जोधपुर शहर के निवासी हैं. जयपुर और जोधपुर के बाद कोटा के दोनों नगर निगमों की बात करें तो यहां कांग्रेस ने एक निगम में सीधी बढ़त हासिल की तो कोटा साउथ में भी बेहतर प्रदर्शन किया. लेकिन यहां मुकाबला बराबर का रहा . 36 सीटों पर BJP तो 36 पर ही कांग्रेस जीती. 8 सीटों पर निर्दलीयों ने जीत दर्ज कर बाज़ी किसी के हाथ में नहीं जाने दी. यानी यहां पर बोर्ड बनाने के लिए निर्दलीयों की अहम भूमिका होगी.

जोधपुर दक्षिण के 80 वार्डों में से 43 पर भाजपा, 29 पर कांग्रेस व आठ में निर्दलीय जीते हैं.

राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने कहा कि 'जयपुर, जोधपुर और कोटा नगर निगम चुनाव के नतीजे सुखद हैं. तीनों निगमों में हुए कुल मतदान में से कांग्रेस पार्टी को 40.09 प्रतिशत वोट मिले हैं जो कि बीजेपी से लगभग 2.5 प्रतिशत अधिक हैं. मतदाता एवं कार्यकर्ताओं का आभार एवं धन्यवाद और कांग्रेस पार्टी के विजयी प्रत्याशियों को बधाई.'

 

कुल वार्ड और नतीजे:


जयपुर- हेरीटेज-100 सीट

कांग्रेस 47

बीजेपी 42

निर्दलीय 11


जयपुर ग्रेटर-150 सीट

कांग्रेस-49

भाजपा-88

निर्दलीय-13


जोधपुर-उत्तर-80 सीट

कांग्रेस 53

भाजपा 19

निर्दलीय 8


 जोधपुर-दक्षिण-80 सीट

कांग्रेस 29

भाजपा 43

निर्दलीय 8


कोटा उत्तर-70 सीट

कांग्रेस-47

भाजपा-14

निर्दलीय-9


कोटा दक्षिण-80 सीट

कांग्रेस-36

बीजेपी-36

निर्दलीय-8