महिला ने 'सांवलिया सेठ' को चढ़ावे के लिए नोटों की इतनी गडि्डयां निकाली की सबकी आंखे फटी रह गईं


चित्तौडगढ़ (राजस्थान). आराध्य देव अनूठे सांवलिया सेठ धाम (Sanwaliya Seth Temple) में तीन दिन परम्परागत मेला चला. इस मेले में देश-दुनिया से हजारों श्रद्धालु सांवलिया सेठ के दर्शन करने पहुंचे लेकिन एक महिला सबके आकर्षण का केन्द्र बन गई. दरअसल इस महिला ने जैसे ही अपने बैग से नोटों की गडि्डयां चढावे के लिए निकालनी शुरु की तो हर कोई हदप्रद हो गया. महिला एक के बाद एक नोटों की गडि्डयां निकालकर दानपात्र में डालती गई और लोग फटी आंखों से देखते रहे. आलम यह रहा कि मौके पर सुरक्षा कर्मियों को अलर्ट कर दिया गया. करीब सवा करोड़ का यह चढावा बताया जा रहा है और सुरक्षा कारणों से महिला कौन थी, किस घराने से ताल्लुक रखती है यह नहीं बताया गया. सोशल मीडिया पर भी महिला का वीडियो लगातार वायरल हो रहा है.

 

मान्यता के अनुसार यहां आने वाले भक्त सांवलिया सेठ को अपना बिजनेस पार्टनर भी मानते हैं और अपनी आमदमी का एक हिस्सा दान पेटियों में चढ़ाते हैं. यही कारण है कि यहां की दान पेटियों को खोला जाता है तो पार्टनर सांवलिया सेठ के भंडारे में करोड़ों की नकदी और कई किलो सोना-चांदी मिलती है. मेवाड़ के आराध्य देव श्रीसांवलिया सेठ के भण्डार की गिनती का काम हर अमावस के पहल चौदहवी के दिन होता है. भंडार में श्रीसांवलिया पर करोड़ों रुपए का चढ़ावा चढ़ा आता है जिसे गिनते-गिनते लोगों का पसीना छूट जाते हैं, मंदिर प्रशासन थक जाता है लेकिन चढ़ावे का आंकड़ा है कि बढता ही जाता है. यह इतनी बड़ी रकम होती है कि इसके लिए कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया जाता है. हथियारबंद जवानों को तैनात किया जाता है.

आपको बता दें कि कुछ समय पहले एक माह के दान पात्र से करीब 4 करोड़ की नगदी, 225 ग्राम 470 मिली ग्राम सोने और 11 किलो 362 ग्राम चांदी के आभूषण निकले थे. सांवलिया सेठ का यह मंदिर करीब 450 साल पुराना है.