राजस्थान के परिवहन महकमें में ACB ने फिर पकड़ा रिश्वतखोरी का खेल, डूंगरपुर में अवैध वसूली करते पकड़े अधिकारी और कर्मचारी


जयपुर/डूंगरपुर.राजस्थान के परिवहन विभाग में फिर रिश्वतखोरी का भंडाफोड़ हुआ है. ACB DG बीएल सोनी और ADG दिनेश एमएन जैसे बोल्ड ऑफिसर्स के निर्देशन में डूंगरपुर जिले की रतनपुर बॉर्डर पर परिवहन विभाग के उप निरीक्षक छगन मेघवाल एवं उड़न दस्ते के गार्ड जितेन्द्र सिंह, गार्ड महिपाल सिंह, गार्ड पूरण सिंह एवं दलाल नेपाल सिंह को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार किया गया है. चैक पोस्ट और मोके पर तैनात कार्मिकों की तलाशी में अवैध रूप से वसूली 2 लाख 69 हज़ार 840 रूपये की राशि भी बरामद की गई है.

बता दें कि राजस्थान भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) मुख्यालय के निर्देशों पर एसीबी की कोटा इकाई द्वारा गुरूवार देर रात को कार्यवाही की गई. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, महानिदेशक भगवान लाल सोनी ने बताया कि एसीबी को परिवहन विभाग की रतनपुर चैक पोस्ट, जिला डूंगरपुर पर अवैध वसूली की अनेक शिकायतें लगातार प्राप्त हो रही थी. इसी क्रम में एक शिकायत पर कार्यवाही करते हुये एसीबी की कोटा इकाई के अति. पुलिस अधीक्षक चन्द्रशील ठाकुर के नेतृत्व में गठित विशेष टीम द्वारा परिवहन विभाग उप निरीक्षक छगन मेघवाल एवं उडन दस्ते के गार्ड जितेन्द्र सिंह, गार्ड महिपाल सिंह, गार्ड पूरण सिंह एवं दलाल नेपाल सिंह को वाहन चालकों को रोककर एन्ट्री के नाम पर रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है.

मौके पर चैक पोस्ट एवं तैनात कार्मिकों की तलाशी में अवैध रूप से वसूल किये गये 2 लाख 69 हजार 840 रूपये की राशि बरामद की गई है. परिवहन विभाग के कुछ कर्मी रिश्वत राशि के साथ फरार होने की जानकारी भी मिली है.

एसीबी के अतिरिक्त महानिदेशक दिनेश एम. एन. के निकट पर्यवेक्षण में मौके पर कार्यवाही जारी है. एसीबी द्वारा भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 के अन्तर्गत प्रकरण दर्ज कर अग्रिम अनुसंधान किया जायेगा. एसीबी महानिदेशक, भगवान लाल सोनी ने समस्त प्रदेशवासियों से अपील की है कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टोल-फ्री हैल्पलाईन नं. 1064 एवं whatsapp हैल्पलाईन नं. 94135-02834 पर 24x7 सम्पर्क कर भ्रष्टाचार के विरूद्ध अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें. विदित रहे कि एसीबी राजस्थान राज्य में राज्य कर्मियों के साथ-साथ केन्द्र सरकार के कार्मिकों के विरूद्ध भी कार्यवाही करने को अधिकृत है. साथ ही सोनी ने कहा कि राजस्थान में भ्रष्टाचार किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. चाहे भ्रष्टाचार करने वाला कोई भी हो. उसे सलाखों के पीछे पहुंचाया जाएगा. आमजन भी भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायतें करने में डर ही नहीं बल्कि सहयोग करें ताकि भ्रष्टाचारियों पर लगाम कसी जा सके. वैसे आपको बता दें कि इससे पहले भी राजधानी जयपुर में और अन्य जिलों में एसीबी ने एक बड़ी कार्रवाई की थी जिसमें कई बड़े अधिकारियों के नाम आए थे. लेकिन उस वक़्त पूरे मामले का राज्य के परिवहन मंत्री ने विरोध किया था जिसके बाद कार्रवाई अंजाम तक नहीं पहुंच सकी थी.

ऐसे में अब एक बार फिर से इस तरह का मामला सामने आने के बाद में विभाग के आला अधिकारियों की कार्यशैली पर भी सवालिया निशान लगना लाजमी है. क्योंकि एसीबी लगातार भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई कर रही है. बावजूद इसके परिवहन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी हैं की रिश्वतखोरी के इस खेल से बाज नहीं आ रहे हैं.