राजस्थान में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो अब और मजबूत, 19 ASP की नियुक्ति की गई


जयपुर. राजस्थान में भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम को और मजबूत करने के लिए एंटी करप्शन ब्यूरो के बेड़े में नए पुलिस अधिकारियों को शामिल किया गया है. राजस्थान में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के खाली पड़े पदों में 19 एडिशनल एसपी की नियुक्ति की गई है. इसके अलावा 4 अफसरों को रिलीव कर वापस पुलिस मुख्यालय भेजा गया है. वहीं दो अफसरों के एसीबी में ही तबादले किए गए हैं. गृह विभाग के संयुक्त सचिव रामनिवास मेहता ने गुरुवार को तीन अलग-अलग आदेश जारी किए. पिछले दिनों 7 और 8 जनवरी को मुख्य सचिव निरंजन आर्य की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी ने एसीबी में नियुक्ति के लिए पुलिस अफसरों के इंटरव्यू किए थे. और उसी के आधार पर यह बदलाव किया गया है.

6 पुलिस अफसरों को जयपुर स्थित एसीबी मुख्यालय में नियुक्ति दी गई है. इसके अलावा प्रदेश के 10 अन्य जिलों एक-एक एडिशनल एसपी को एसीबी में नियुक्त किया है. एसीबी नियुक्त होने वाले अधिकारियों में राजपाल गोदारा,ललित किशोर शर्मा,वंदना भाटी ,राजेंद्र सिंह नैन, विश्नाराम विश्नोई और बजरंग सिंह शेखावत को जयपुर ,गोवर्धन लाल खटीक को प्रतापगढ़ ,भोलाराम यादव को भीलवाड़ा,डॉ. महावीर सिंह राणावत को जालौर,बृजेश कुमार सोनी को अजमेर,गोपाल सिंह कानावत को बारां,,इस्माइल खान को झुंझुनूं, सुरेशचंद जांगिड़ को बीकानेर,,लक्ष्मण दास कोअलवर,सतनाम सिंह कोअजमेर,नरपत चंद को पाली,सुरेंद्र कुमार शर्मा को सवाई माधोपुर ,अब्दुल आहद खान को टोंक लगाया है.

गृह विभाग ने 19 अफसरों को एसीबी में नियुक्त किया है. वहीं, 4 पुलिस अफसरों को रिलीव भी किया है. इनमें लादूराम मीणा, गणेशनाथ सिद्ध, कैलाशदान जुगतावत और राजेश चौधरी हैं. इसके अलावा गृह विभाग ने एक अन्य आदेश जारी कर एसीबी में पदस्थापित एएसपी तेजपाल सिंह को उदयपुर से हनुमानगढ़ और एएसपी विजय सिंह मीणा को टोंक से राजसमंद में तबादला किया है.

बता दें कि राजस्थान में भ्रष्टाचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एसीबी को फ्री हैंड काम करने के निर्देश दिए हैं. उसी दिशा में लगातार एसीबी के DG बीएल सोनी के निर्देशन में ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है. ऐसे में इस मुहिम को और मजबूत करने के लिए खाली पड़े पदों पर नियुक्तियों की प्रक्रिया को तुरंत पूरा किया गया है.