11 लाख लोगों को रोजगार देने की तैयारी, इनवेस्ट राजस्थान में अब तक 10 लाख करोड़ रुपए के प्रपोजल सबमिट  


जयपुर। राजस्थान में बेरोजगारों के लिए एक बड़ी खबर है। देश के बड़े-बड़े इंडस्ट्रियलिस्ट राजस्थान में इन्वेस्ट राजस्थान के तहत बड़ा निवेश करने जा रहे हैं। इनमें अंबानी-अडानी, लक्ष्मीनिवास मित्तल, बिरला, बजाज जैसे मशहूर उद्योगपति भी शामिल हैं। 10 लाख करोड़ रुपए के तो प्रपोजल अभी तक सबमिट हो चुके हैं। 

शुक्रवार को इन्वेस्ट समिट का आयोजन 7 और 8 अक्टूबर को जयपुर के JECC सीतापुरा में होगा। समिट से पहले इन्वेस्टर आउटरीच प्रोग्राम के तहत 10.44 लाख करोड़ के इन्वेस्टमेंट प्रपोजल साइन हो चुके हैं।

बडी बात यह है कि राजस्थान में अडानी, अंबानी, आर्सेलर मित्तल, बिरला, बजाज, अनिल अग्रवाल समेत देश के मशहूर उद्योगपति शामिल हो रहे हैं। समिट में 3000 से ज्यादा इंडस्ट्रियलिस्ट, बिजनेसमैन शामिल होंगे इनमें ऑफलाइन और ऑनलाइन समिट में शामिल होने वालों की संख्या 9 हजार के पार हो चुकी है। 

सरकारी आंकड़ों पर नजर डालें तो राजस्थान में इन्वेस्टमेंट प्रपोजल से 2 लाख 10 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल चुका है और इन्वेस्ट राजस्थान के सभी प्रपोजल धरातल पर आने पर 9 लाख 50 हजार से ज्यादा रोजगार का सृजन होगा।  CM गहलोत ने तीन दिन पहले प्रदेश में 1.42 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा के इन्वेस्टमेंट के प्रमोशन के लिए 32 प्रोजेक्ट्स को कस्टमाइज्ड पैकेज की मंजूरी दी है।