हैदराबाद से राजस्थान में निवेश लाने की तैयारी, राजस्थान के प्रतिनिधिमंडल ने निवेशकों से की बातचीत


- अक्षय ऊर्जा, आईटी-आईटीईएस, खनन क्षेत्रों में दिलचस्पी
- एक्सिस एनर्जी, सेमालिया एनर्जी, अक्षत ग्रीनटेक और क्रोकेट इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड ने 40,510 करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताई 

हैदराबाद/ जयपुर। हैदराबाद में राजस्थान सरकार के इन्वेस्टर्स कनेक्ट ने प्रदेश में उभरते औद्योगिक परिदृश्य और राज्य के निवेश अनुकूल नीति ढांचे पर निवेशकों का प्रभावी तरीके से ध्यान आकर्षित किया हैं। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत, तकनीकी शिक्षा, आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा मंत्री सुभाष गर्ग और राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने गुरुवार को हाइटेक शहर, हैदराबाद में निवेश रोड शो में निवेशकों के साथ विचार-विमर्श किया। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस व एनर्जी डा. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि रोड शो के दौरान एक्सिस एनर्जी, सेमालिया एनर्जी, अक्षत ग्रीनटेक और क्रोकेट इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड ने 40,510 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन और एलओआई पर हस्ताक्षर किए।
रोड शो का आयोजन सीआईआई के समर्थन से राजस्थान सरकार के वैश्विक आउटरीच कार्यक्रम की श्रृंखला में किया जा रहा है, जो 'राजस्थान निवेश: 24-25 जनवरी, 2022 को जयपुर में हो रहा है। राज्य सरकार के तीनों मंत्रियों, एसीएस ऊर्जा और प्रतिनिधियों ने आज हैदराबाद में कॉरपोरेट्स और उद्यमियों को बी2जी मीटिंग में संबोधित किया और इच्छुक निवेशकों से राजस्थान की विकास गाथा का हिस्सा बनने की अपील की। 


एसीएस एनर्जी डॉ. अग्रवाल ने बताया कि हैदराबाद रोड शो ने पेट्रोलियम और पेट्रोकेमिकल निवेश क्षेत्र, इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र, फिनटेक पार्क और मेडिकल डिवाइस पार्क सहित राजस्थान के उभरते निवेश स्थलों को प्रदर्शित किया गया।
राजस्थान की  उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत ने कहा, " मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान सरकार ने सभी औद्योगिक क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देने के लिए एक नीतिगत ढांचा तैयार किया है। राज्य के औद्योगिक परिदृश्य को बदलने की दिशा में निवेश राजस्थान, 22 मील का पत्थर बनने जा रहा है।
तकनीकी शिक्षा, आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा मंत्री श्री सुभाष गर्ग ने कहा, "राज्य सरकार की नीतियों से रणनीतिक स्थान, प्रचुर खनिज संसाधनों और कुशल जनशक्ति के पारंपरिक लाभों पर जोर दिया जा रहा है। नए निवेश से औद्योगिक और सामाजिक विकास के और अधिक अवसर पैदा होंगे।"
राजस्व मंत्री श्री रामलाल जाट ने कहा, "व्यापार करने में सुगमता के मामले में राजस्थान एक अग्रणी राज्य है। राज्य सरकार अपनी पहल वन स्टॉप स्टॉप के माध्यम से निवेश की सुविधा के लिए सभी विभागों को एक मंच पर ला रही है। निवेशकों की अपार रुचि प्राप्त हुई है। निवेश राजस्थान नीति स्तर की पहल की सफलता को दर्शाता है।"


आयुक्त उद्योग और वाणिज्य, आयुक्त निवेश और एनआरआई, राजस्थान सरकार, अर्चना सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उच्च सुविधा के लिए राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे। निवेशकों के साथ स्तरीय चर्चा फर्न एंड त्रिमूर्ति ग्रुप के प्रबंध निदेशक, आनंद मिश्रा और एमडी जगशांति ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज, सुनील परिहार ने साथी निवेशकों के साथ अपने अच्छे अनुभव के आधार पर राजस्थान के लाभों को साझा किया। सीआईआई तेलंगाना के पूर्व अध्यक्ष और आईटीसी-पीएसपीडी के मंडल सीईओ संजय के सिंह ने स्वागत भाषण दिया, जबकि समापन सीआईआई राजस्थान के पूर्व अध्यक्ष और सीएमडी इलेक्ट्रोलाइट्स (पावर) प्राइवेट लिमिटेड श्री अनिल साबू द्वारा प्रस्तुत किया गया था।
अक्षय ऊर्जा, खान और खनिज, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, ऊर्जा, कपड़ा, रसद, आईटी और आईटीईएस, हेल्थकेयर, और एमएसएमई प्रमुख क्षेत्रों में से थे जिन्होंने हैदराबाद रोड शो में निवेशकों की रुचि प्राप्त की। राजस्थान औद्योगिक नीति 2019, RIPS 2019 और अन्य क्षेत्र विशिष्ट नीतियों के प्रोत्साहन और लाभों ने भी निवेशकों का ध्यान आकर्षित किया निवेश राजस्थान 24-25 जनवरी 2022 को जयपुर, राजस्थान में आयोजित किया जा रहा है।

अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री का संदेश
“निवेश राजस्थान 2022 राज्य के विकास और हमारे लोगों की समृद्धि के लिए निजी उद्यम के साथ स्थायी साझेदारी बनाने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रकटीकरण है। निवेशकों के प्रति हमारे द्वारा की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। मैं आपको राजस्थान के रोमांचक अवसरों के गुलदस्ते का अनुभव करने और लाभ उठाने और हम सभी के लिए एक आशाजनक भविष्य के निर्माण में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं।