किसने और क्यों की कोरोना से US में 22 लाख और UK में 5 लाख मौत की भविष्यवाणी?


लंदन (सौम्यता मिश्रा). दुनिया भर में हाहाकार मचा देने वाले कोरोना वायरस को लेकर खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. लोगों का सुख चैन इस कोरोना वायरस ने छीन लिया है. इस बीच अमेरिका और लंदन के लोगों के लिए एक और डरावनी खबर सामने आई है. हालांकि ब्रिटेन सरकार ने इस डरावनी खबर के बाद और सख्त एहतियातन कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. और पूरे देश में अलर्ट मोड पर सरकार आ गई है.

बड़ी बात यह है यदि इंपीरियल कॉलेज लंदन में मैथामेटिकल बायोलोजी के प्रोफेसर और कोरोना पर स्टडी करने वाली टीम के प्रमुख नील फर्ग्यूसन की स्टडी पर नजर डालें तो उनका मानना है कि कोरोना वायरस का खतरा अभी टलने वाला नहीं है. इससे अमेरिका में 22 लाख और लंदन में कई 5 लाख लोगों की मौत हो सकती है. नील फर्ग्यूसन ने अपनी स्टडी के आधार पर ये आशंका जताते हुए भविष्यवाणी की है. उन्होंने इटली से कोरोना पीड़ितों और मरने वालों का ताजा आंकड़ा एकत्रित किए, जहां कोरोना महामारी के मरीजों की संख्या बीते कुछ सप्ताह में सबसे ज्यादा बढ़ी है.

साल 1918 में तबाही मचाने वाले फ्लू से कोविड-19 की तुलना करते हुए फर्ग्यूसन की टीम ने कहा है कि ब्रिटेन सरकार के कोरोना के प्रसार को कम करने के उपायों के बाद भी 2,50000 मौत हो सकती है. ब्रिटिश सरकार जो उपाय कर रही है उसमें घर पर संदिग्धों को आइसोलेट करने की योजना शामिल है.

हालांकि सरकार ने विशाल स्तर पर समाजिक प्रतिबंध नहीं लगाया है. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में वैश्विक स्वास्थ्य महामारी विज्ञान के एक विशेषज्ञ टीम सदस्य कोलेबरन ने कहा कि अध्ययन में अनुमानों ने आगे कठिन समय आने का संकेत दिया है. इस पर समय रहते नहीं सोचा गया तो यह महामारी मानव जीवन का सर्वनाश कर देगी. इस पर तुरंत ही ठोस कदम उठाने की जरूरत है. अच्छे निर्णयों के साथ रैपिड एक्शन टीम को मजबूती से कार्य करने की जरूरत है.

उत्तर-पश्चिम लंदन में एक नवजात दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस महामारी का सबसे कम उम्र का संक्रमित मरीज बन गया है.नवजात शिशु की मां नवजात के जन्म से पहले नॉर्थ मिडलसेक्स यूनिवर्सिटी अस्पताल में भर्ती हुई थी. बच्चे को जन्म देने के बाद महिला के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. और इसके कुछ ही समय बाद बच्चे के भी संक्रमित होने की पुष्टि हो गई.

उधर इस पूरे माहौल के बीच कोरोना वायरस के डर से जहां अधिकतर लोग अपने घरों में बने हुए हैं और ट्रेवल करने से बच रहे हैं, वहीं भारतीय फिल्म अभिनेत्री सोनम कपूर लंदन से भारत पहुँच गई हैं. सोनम की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. फोटो में सोनम मास्क पहने नजर आ रही हैं. उनके बैकग्राउंड में फ्लाइट जैसी कोई चीज दिख रही है. वहीं वायरस के खतरे को देखते हुए लंदन से टीएमसी सांसद मिमी चक्रवर्ती भारत लौट आयी हैं. उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन में रखा जाएगा.