राजस्थान विधानसभा आम चुनाव - 2023 : 1,42,221मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी


जयपुर। राजस्थान विधानसभा आम चुनाव - 2023 के लिए प्रदेश के 142221 सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी किए गए हैं सेवा मतदाताओं को ये पोस्टल बैलेट भारत निर्वाचन आयोग के इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट मैनेजमेंट सिस्टम (इटीपीबीएमएस) के द्वारा भेजे गए हैं। सेवा मतदाताओं द्वारा अपना मत अंकित कर यह डाक मतपत्र स्पीड पोस्ट से रिटर्निंग अधिकारी को भेजे जाएंगे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने बताया कि सूरजगढ़ विधानसभा में सबसे अधिक 8101, बहरोड़  4774, खेतड़ी  4759,  नीम का थाना 4156, मुण्डावर 3861, बानसूर 2536 एवं डीग कुम्हेर विधानसभा क्षेत्र के 2343 सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिकली पोस्टल बैलेट जारी किए गए हैं।
श्री गुप्ता ने बताया कि यूनिट ऑफिसर द्वारा 17 नवंबर तक ईटीबीपी ओटीपी के माध्यम से डाउनलोड कर सेवानियोजित मतदाता को प्रेषित करना होगा। ईटीबीपी पर सेवानियोजत मतदाता के द्वारा मतदान की कार्यवाही पूरी किए जाने के बाद वह रिटर्निंग अधिकारी तक प्रेषित करना होगा। ईटीबीपी  संबंधित आर ओ को 3 दिसंबर से पहले  प्राप्त हो जाना चाहिए। गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव 2018 में कुल 117055 में से 28908  सर्विस बेलेट प्राप्त हुए थे।
श्री गुप्ता ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित पोस्टल बैलट सिस्टम (ईटीपीबीएस) सेवा मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक साधनों से प्रेषित किया जाता है। यह मतदाता को अपने वरीय स्थान जो उनके मूलरूप से आवंटित मतदान निर्वाचन क्षेत्र से बाहर स्थित होता है, से इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्राप्त पोस्टल बैलट फॉर्म पर अपना वोट देने में समर्थ बनाता है। यह सिस्टम निर्वाचकों द्वारा मतदान करने का एक आसान विकल्प उपलब्ध करवाता है क्योंकि इस सिस्टम का उपयोग करके पोस्टल बैलेट प्रेषित करने में समय की बाधा को दूर कर लिया किया गया है।