कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद रिपोर्ट निगेटिव आए तो भी है खतरा. रखें इन 10 बातों का ध्यान


यदि आप कोरोना से ठीक हो चुके हैं तो भी लापरवाही ना करें. यह लापरवाही आपके लिए ​जानलेवा साबित हो सकती है. आप दोबारो कोरोना के शिकार हो सकते हैं, जिसके इलाज में काफी परेशानियों को सामना करना पड सकता है. विशेषज्ञों के मुताबिक पोस्ट कोविड के मामलों में सबसे ज्यादा हार्ट और लंग्स में असर दिखाई दे रहा है. जो लापरवाही करने पर जानलेवा साबित हो सकता है.

बडी बात यह है कि कई मामलों में कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीजों के फेंफडों में फाइब्रोसिस बनने लगता है, जो सांस की समस्या का जनक है और सांस की तकलीफ पैदा करता है. जो लम्बे समय तक बना रहे तो फेंफडे खत्म कर सकता है.

ठीक हुए मरीजों में लंबे समय तक सांस की तकलीफ के अलावा दिल की बीमारी, गले में खरास, कफ बनना, थकान, सिरदर्द, भ्रम, अपच जैसी स्वास्थ्य से जुड़ी तकलीफें भी पैदा हो सकती है.

कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट निगेटिव आ गई इसका मतलब सिर्फ इतना सा है कि आपके शरीर में अब संक्रमण पैदा करने वाले वायरस एक्टिव नहीं हैं लेकिन इसका यह मतलब कतई नहीं कि आप पूरी तरह से ठीक हो गए हैं. क्योंकि दवाओं से आप वायरस को मारने में तो सफल हो गए लेकिन उससे जो नुकसान हुआ है उसका क्या. उस नुकसान की भरपाई का भी उपचार आपको करना पडेगा. क्योंकि इसका असर तुरंत नहीं आकर कुछ समय बाद दिखाई पडता है.

इससे यह पता लगता है कि फेफड़े, किडनी के साथ शरीर के अन्य अंगों पर पडे प्रभाव को ठीक होने में वक्त लगता है. धीरे-धीरे अपनी याददाश्त और एकाग्रता के स्तर को ट्रैक पर वापस लाने के लिए, रोज़ाना पज़ल्स, याददाश्त से जुड़े खेल और दिमाग़ के वर्कआउट पर ध्यान दें। याद रखें कि धीरे-धीरे आपके अपने शरीर को ट्रैक पर लाना है, लेकिन साथ ही दिमाग़ को भी फिट रखना है.

इन 10 बातों का रखें ध्यान


1. आप ठीक हो गए हैं उसके बाद भी अच्छी क्वालिटी का मास्क का इस्तेमाल करना बंद ना करें. धूलभरे और पॉल्युशन युक्त वातावरण से बचें.


2. नियमित दिनचर्या में साफ सफाई का ध्यान रखें. साफ सुथरे, धुले हुए कपडों, रुमाल का इस्तेमाल करें और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना करें.


3. शरीर में पानी की मात्रा कम ना होने दें. ज्यादा से ज्यादा पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. ठंडा पानी ना पिएं. गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें.


4. कोरोना से रिकवर हुए मरीजों के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ‘पोस्ट कोविड 19 प्रोटोकॉल जारी किया है. इसके मुताबिक च्यवनप्राश, हल्दी दूध और इम्युनिटी को बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवाओं जैसे मुलेठी पाउडर, अश्वगंधा, आंवला, फल आदि का पर्यापत सेवन कोरोना से ठीक होने के बाद बेहतर रिकवरी के लिए अच्छा बताया गया है. चिकित्सकों की सलाह से इम्युनिटी बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक (AYUSH) दवाएं ले सकते हैं.


5. यदि आप धूम्रपान करते हैं तो तुरंत उसे बंद करे दें वरना यह वापस घातक साबित हो सकता है.


6. बहुत ज्यादा भारी खाना खाने से बचें, आसानी से पचने वाला खाना खाएं. संतुलित आहार को दिनचर्या में शामिल करें. एक साथ ज्यादा खाने के बजाए टुकडों में खाना खाएं.


7. कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आ जाए तो भी अचाकर बहुत ज्यादा काम करने के बजाए शरीर को पर्याप्त नींद लेने और आराम करने का मौका दें. इसके अलावा हल्के व्यायाम, योगासन, प्राणायाम, वॉक, मेडिटेशन को नियमित दिनचर्या में शामिल करें. अच्छा यह होगा कि इसे किसी एक्सपर्ट की सलाह से किया जाए.


8. लगातार अपने स्वास्थ्य पर नजर रखें, चिकित्सक से सम्पर्क में रहें और घर पर सेल्फ हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम डवलप करें ताकि बॉडी टेंपरेचर, शुगर, बीपी, पल्स आदि की नियमित जांच चलती रहे. कहीं तेज बुखार, सांस लेने में परेशानी, या आॅक्सीजन का स्तर तो कम नहीं हो रहा या बिना कारण सीने में दर्द, कमजोरी तो महसूस नहीं हो रही, इस पर पूरी नजर रखें.


9. सूखी खांसी या गले में खराश होने पर नियमित गरारे करें. भाप नियमि​त तौर पर लें.


10. नियमित गिलोय, संतरा, आंवले का जूस पीएं. अदरक, लहसुन, काली मिर्च, लौंग का काढ़ा दिन में एकबार जरूर पिएं. रोजाना संतरा, सेब, पपीता व मौसमी फलों के साथ नींबू का भी सेवन करें.