सावधान राजस्थान! Omicron वैरिएंट के सबसे ज्यादा 9 केस अकेले जयपुर में मिले, देश मे कुल 21 केस


Omicron Varian: देश और दुनिया में हड़कंप मचा रहा ओमिक्रोन वैरीएंट अब राजस्थान में जबरदस्त तरीके से पैर पसार रहा है। पूरे देश की सबसे ज्यादा मामले राजस्थान राज्य में मिले हैं। जहां ओमिक्रॉन वेरिएंट की दस्तक के बाद जयपुर में एक ही परिवार से जुड़े 9 संक्रमित मिले हैं। 4 एक ही परिवार के हैं और 5 रिश्तेदार हैं।

वैक्सीन की दोनों डोज के बाद भी ओमिक्रोन ने बनाया लोगों को शिकार, यह तीन लक्ष्ण दिखें तो हो जाएं सावधान

25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से यात्रा करके दुबई-मुंबई होते हुए जयपुर पहुंचे कोरोना संक्रमित परिवार की जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट रविवार को पॉजिटिव आई है। ये पूरा परिवार अभी राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (RUHS) में भर्ती है। इसमें माता-पिता के साथ दो बच्चे भी शामिल हैं। पांच रिश्तेदारों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव मिली है।

इनके कॉन्टैक्ट में आए अन्य लोगों पर मॉनिटरिंग करने की तैयारी शुरू कर दी है। राजस्थान देश में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक केस मिलने वाला पहला राज्य हो गया है। एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भण्डारी ने बताया कि चारों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ये वायरस बहुत ही खतरनाक है और तेजी से लोगों को संक्रमित करता है। अब तक हुई स्टडी में सामने आया है कि ये वायरस डेल्टा वैरियंट से 6-7 गुना ज्यादा तेजी से फैलता है। उन्होंने बताया कि हम पूरी सावधानी के साथ परिवार के हेल्थ पर मॉनिटरिंग है और उनको ट्रीटमेंट दे रहे है। इनके 5 रिश्तेदरों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आयी है। उधर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जयपुर की स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए हैं।