वैक्सीन की दोनों डोज के बाद भी ओमिक्रोन ने बनाया लोगों को शिकार, यह तीन लक्ष्ण दिखें तो हो जाएं सावधान


Omicron variant: नई दिल्ली. कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन धीरे-धीरे अपने असली रूप में आ रहा है. यह इतना खतरनाक है कि जिसने दोनों वैक्सीन की डोज लगवा ली उन्हें भी इस वायरस ने अपना शिकार बना लिया.
दिल्ली में जो ओमिक्रोन संक्रमित व्यक्ति मिला है उसने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी थी फिर भी वह इसका शिकार हो गया. LNJP के मेडिकल डायरेक्टर डॉ सुरेश कुमार के मुताबिक ओमिक्रोन से संक्रमित मरीज ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी थी. इस शख्स को पहले गले में दर्द और बुखार था. साथ ही पेशेंट को बदन दर्द भी है, उसने कमजोरी की भी शिकायत की है हालांकि उसके ऑक्सीजन लेवल में गिरावट नहीं है और ये संतुलित है. 


उधर भारत में इसके मामले सामने आने के बाद से ही हडकंप मचा हुआ है, पूरे देश को अलर्ट कर दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. क्योंकि भारत में दूसरी लहर के दौरान डेल्टा वेरिएंट ने कोहराम मचाया था उसने कई हजारों लोगों को जिंदगी छीन ली, सरकारें भी पस्त हो गई थीं. ऐसे में जरूरी है हर व्यक्ति इसको लेकर सतर्क रहे.


ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण (Symptoms of Omicron variant) की बात करें तो अब तक सामने आया है कि इसमें Covid-19 की तरह सामान्य लक्ष्ण नहीं मिले हैं. किसी में भी फ्लू जैसी समस्या नहीं देखी गई. दक्षिण अफीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ एंजेलिक कोएत्जी की मानें तो ओमिक्रोन के तीन प्रमुख लक्षण हैं. इसमें सिर दर्द, बहुत ज्यादा थकान और बदन दर्द प्रमुख रूप से देखने को मिले हैं. जबकि इसमें ना तो तेज बुखार हो रहा है और ना ही खाने का स्वाद और सुगंध जा रही है. ऐसे में इसके लक्ष्णों को लेकर विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है.