ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर ने तोड़े रिकॉर्ड, 24 घंटों में 1 लाख से अधिक बुकिंग, बाजार के पुराने खिलाड़ी हेरान, जानें खासियत


नई दिल्ली. पेट्रोल डीजल के लगातार बढ रहे दामों के बीच परेशान भारतीय लोगों में ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर जबरदस्त क्रेज देखने को मिला है. आलम यह रहा कि ओला इलेक्ट्रिक ने प्री-बुकिंग शुरू होने के 24 घंटे से भी कम समय में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए 1 लाख से अधिक प्री बुकिंग का रिकॉर्ड बना डाला. कंपनी ने इच्छुक ग्राहकों के लिए कंपनी की वेबसाइट पर लॉग इन करके 499 रुपए में स्कूटर बुक कराने की यह सुविधा दी है. इतना ही नहीं बुकिंग अमाउंट पूरी तरह से रिटर्नेबल है. माना जा रहा है कि शायद इस महीने ही ये स्कूटर बाजार में एंट्री कर लेगा.

पर सबसे बड़ी हेरानी की बात यह है कि कि जनवरी से जून 2021 के बीच, भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की कुल बिक्री 30,000 यूनिट के करीब थी. ऐसे में यह बुकिंग हेरान करने वाली है. ओला को मिले इस रेस्पोंस के बाद पहले से पेट्रोल स्कूटर बना रहीं कंपनियां भी खासी हेरान हैं. रेस्पोंस से ओला कंपनी भी खासी उत्साहित है.

ओला के चेयरमैन और ग्रुप सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा, “मैं अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन के लिए पूरे भारत में ग्राहकों की जबरदस्त मांग से रोमांचित हूं. शानदार मांग कस्टमर्स की वरीयताओं को ईवीएस में स्थानांतरित करने का एक स्पष्ट संकेत है. यह हमारे लिए एक बड़ा कदम है. दुनिया को स्थायी गतिशीलता में बदलने का मिशन. मैं उन सभी कस्टमर्स को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने ओला स्कूटर बुक किया है और ईवी क्रांति में शामिल हो गए हैं. यह केवल शुरुआत है!”

बता दें कि जो ग्राहक अभी अपना ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर रिजर्व करेंगे, उन्हें स्कूटर की डिलीवरी शुरू होने पर प्राथमिकता मिलेगी. एक बार की चार्जिंग में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में 100-150 किमी की रेंज होने की संभावना है और इसमें रिमूवेबल लिथियम-आयन बैटरी, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, क्लाउड कनेक्टिविटी, अलॉय व्हील्स, टेलिस्कोपिक सस्पेंशन अप फ्रंट के अलावा कई अच्छे फीचर्स दिए गए हैं. 

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण तमिलनाडु में ओला इलेक्ट्रिक के प्लांट में किया जा रहा है, जो इंडस्ट्री के 4.0 स्टैंडर्ड को पूरा करता है, जिसकी हर साल 10 मिलियन इलेक्ट्रिक स्कूटर की बनाने की कैपेसिटी है. फेज 1 में क्षमता हर साल दो मिलियन यूनिट होगी. प्लांट में 10 सामान्य असेंबली लाइनें होंगी और यह हर दो सेकंड में एक स्कूटर और हर दिन 25,000 बैटरी को रोल आउट करने में सक्षम होगी. इसकी कीमत करीब एक लाख के आसपास होगी.