भारत भी मंदी की चपेट में, वित्त मंत्री ने कही यह 10 बड़ी बातें


नई दिल्ली.अमेरिका और चीन के ट्रेड वॉर के बीच जर्मनी सहित कई बड़े देश मंदी की चपेट में आ गए हैं. हालांकि पहले सरकार का दावा रहा कि इसका असर भारत पर नहीं होगा लेकिन अब स्थितियां कुछ अलग बन गई हैं. खुद भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने माना कि भारत भी इस मंदी की चपेट में आ गया है, हालांकि चीन, अमेरिका और यूरोपीय देशों की तुलना में भारत की अर्थव्यवस्था बेहतर कर रही है. अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध तथा मुद्रा अवमूल्यन के चलते वैश्विक व्यापार में काफी उतार-चढ़ाव वाली स्थिति पैदा हुई है. वित्त मंत्री ने अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने, कारोबार को आसान करने और इंडस्ट्री को राहत देने के लिए कई घोषणाएं की है. कैपिटल गेन टैक्स से बढ़ाया गया सरचार्ज हटाने से लेकर, ईएमआई कम करने, जीएसटी रिफंड 30 दिन में करने जैसी कई राहत इंडस्ट्री को दी है. निर्मला सीतारमण ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वैश्विक डिमांड में कमी आई है लेकिन भारत में आर्थिक मंदी नहीं है, अंतरराष्ट्रीय मंदी का असर है.

निर्मला सीतारमण ने राहत देने के लिए किये ये बड़े ऐलान-

1- एमएसएमई (MSME) एक्ट में संशोधन करेंगे. भविष्य के लिए जीएसटी रिफंड मैटर सामने आने के बाद इसको 60 दिन के अंदर समाधान करना होगा. एमएसएमई (MSME) के सभी पुराने पेंडिंग जीएसटी रिफंड 30 दिनों में दिए जाएंगे. इससे एसएसएमई को बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि कई छोटी इंडस्ट्री के जीएसटी रिफंड एक-एक साल से लटके हुए हैं.

2- सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में शुरुआती दौर में ही 70 हजार करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी ताकि बैंक बाजार में 5 लाख करोड़ रुपये तक की नकदी जारी करने में सक्षम हो सकें. घर, वाहन खरीदने पर और ज्यादा क्रेडिट सपॉर्ट दिया जाएगा.

3- आरबीआई की रेपो रेट में कटौती को सीधे तौर पर EMI से जोड़ा जाएगा. इससे होम और ऑटो लोन सस्ते होंगे.

4- लोन क्लोज होने के बाद सिक्यॉरिटी रिलेटेड डॉक्यूमेंट बैंकों को 15 दिन के भीतर देना होगा. BS-4 वीइकल बड़ी समस्या है. 31-03-20 तक खरीदे गए BS-4 वाहन अपने रजिस्ट्रेशन पीरियड तक बने रहेंगे. वन टाइम रजिस्ट्रेशन फी को जून 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

5- कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी के उल्लंघन को क्रिमिनल केस नहीं बनाया जाएगा.

6- स्टार्टअप्स पर नहीं लगेगा ऐंजल टैक्स.

7- करदाताओं को होने वाली परेशानियों से बचाने के लिए अब सभी कर नोटिस सेंट्रलाइज्ड सिस्टम से जारी होंगे. आईटीआर जांच को आसान बना दिया है. दशहरे से ITR की फेसलेस जांच होगी. विजयदशमी के दिन से इनकम टैक्स रिटर्न की जांच फेसलेस होगी यानी दिल्ली के व्यक्ति की आईटीआर की जांच किसी दूसरे राज्य में हो सकती है.

8- घरेलू निवेशकों पर भी सरचार्ज नहीं है. कैपिटल गेन पर सरचार्ज वापस ले लिया गया है.

9- 2019 में ग्लोबल ग्रोथ 3.2 फीसदी से नीचे रह सकती है. विकास दर अमेरिका और चीन से अच्छी है. अमेरिका और चीन में मंदी का असर है. इसका असर भारत पर भी पड़ रहा है.

10- भारत की अर्थव्यवस्था बेहतर हालत में है. आर्थिक सुधार सरकार के एजेंडे में सबसे ऊपर. 2014 से ही सुधार कर रहे हैं, ये जारी रहेंगे.