सिनेमा हॉल और थिएटर खुलेंगे पूरी क्षमता के साथ, केंद्र सरकार ने दी इजाजत


नई दिल्ली. आम लोगों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है. खासकर सिने प्रेमियों के लिए, क्योंकि लंबे समय से बंद पड़े सिनेमाघर अब खोलने को मंजूरी मिल गई है. पूरी क्षमता के साथ इनमें पिक्चर भी दिखाई जाएगी. हालांकि कोरोना गाइडलाइंस की पालना करते हुए ही यह सिनेमाघर खोले जाएंगे. केंद्र गृह मंत्रालय ने इस संबंध में गाइडलाइंस जारी कर दी है. देश में कोरोना संक्रमण के केसों (Corona Case) में रोजाना आ रही गिरावट के मद्देनजर केंद्र सरकार अनलॉक के माध्यम से धीरे-धीरे देश में लागू पाबंदियों को समाप्त कर रही है और इसी कड़ी में यह कदम उठाया गया है. इस क्रम में सिनेमा हॉल और थिएटरों को अब उच्‍च दर्शक क्षमता के साथ संचालन की इजाजत दी जाएंगी. इसके साथ ही स्वीमिंग पूल को सभी के लिए खोलने की भी इजाजत दे दी गई है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कोरोना संबंधी नए गाइडलाइंस के तहत सिनेमा हॉल और थियेटरों को ज्यादा क्षमता के साथ संचालन जारी रखने की अनुमति दे दी, वहीं स्वीमिंग पूलों को भी सबके लिए खोलने की मंजूरी दे दी. यह नई गाइडलाइंस (Coronavirus Guidelines) एक फरवरी से लागू होंगी.

सामाजिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक जमावड़े को हॉल में अधिकतम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की पहले ही अनुमति दी जा चुकी है. बंद जगहों पर 200 लोगों तक की अनुमति होगी. गाइडलाइंस में कहा गया कि संबंधित राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की SOP के हिसाब से इस तरह के जमावड़े की अनुमति दी जाएगी.