राहुल गांधी दोबारा बनेंगे कांग्रेस अध्यक्ष! कांग्रेस की बैठक में बोले 'पार्टी जो जिम्मेदारी देगी उसे उठाऊंगा'


नई दिल्ली. देशभर में राजनीतिक आपदा की शिकार कांग्रेस को पुनर्जीवित करने के हर संभव प्रयास जारी हैं. कांग्रेस में चल रहे अंदुरुनी कलह और नेतृत्व संकट के बीच पार्टी के नए अध्यक्ष को चुनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. शनिवार को 10 जनपथ, दिल्ली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई. बैठक में कांग्रेस की अंतरिंम अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित राहुल गांधी, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य और पदाधिकारी मौजूद रहे. बैठक में मौजूद सभी नेताओं ने अपना अपना पक्ष रखते हुए एक बार फिर राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की मांग की. बैठक में अशोक गहलोत, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, बीएस हुड्डा, अंबिका सोनी और पी चिदंबरम जैसे दिग्गज कांग्रेस नेता भी मौजूद रहे.

कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की यह महत्वपूर्ण बैठक बुलाई थी. किसान आंदोलन के बीच बुलाई गई इस बैठक में मौजूदा राजनीतिक हालात को लेकर रणनीति बनाना भी अहम मुद्दा था. 

यह बैठक इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण थी क्योंकि बिहार विधानसभा चुनाव, हैदराबाद नगर निकाय, गोवा, केरल और राजस्थान के निकाय चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन काफी निराशजनक रहा है. पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इन पांचों प्रदेशों में कांग्रेस के सामने अपना अस्तित्व बचाए रखने की चुनौती है. केरल के निकाय चुनावों में कांग्रेस को नाकामी हाथ लगी है. केरल के वायनाड से राहुल गांधी सांसद हैं, लिहाजा उनकी भी प्रतिष्ठा दांव पर है.

करीब 5 घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में मौजूद सभी नेताओं ने अपने अपने मन की बात और पक्ष रखा. इसी दौरान राहुल गांधी को अध्यक्ष पद संभालने की मांग उठी. बैठक के अंत में राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी जो ज़िम्मेदार देगी उसे मैं उठाउंगा. इस पर बैठक में तालियां भी बजीं और राहुल के बयान का स्वागत किया गया.