31 अक्टूबर तक कराने होंगे जयपुर, जोधपुर, कोटा नगर निगम के चुनाव: SC


नई दिल्ली. जयपुर, जोधपुर और कोटा की नव सृजित छह नगर निगमों के चुनाव 31 अक्टूबर तक कराने होंगे. राजस्थान सरकार को सुप्रीम कोर्ट से यह आदेश मिलने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तैयारियां तेज कर दी हैं.

राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली राज्य सरकार की याचिका (SLP) पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई और इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव की तारीखों को टालने से इनकार करते हुए हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. SC ने चुनाव 1 हफ्ते में नोटिफाई करने के भी आदेश दिए.

चुनाव आयोग अब चुनाव की तारीख तय करेगा. हालांकि चुनाव 31 अक्टूबर से आगे जाने पर चुनाव आयोग को हाईकोर्ट जाने की छूट दी गई है. बता दें कि हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि जयपुर, जोधपुर, कोटा नगर निगम में 31 अक्टूबर तक चुनाव कराने होंगे.

इससे पहले हाईकोर्ट तीन बार समय-सीमा बढ़ा चुका था. हाईकोर्ट ने 18 मार्च को आदेश जारी कर जयपुर, जोधपुर व कोटा की इन छह नगर निगमों के चुनाव 17 अप्रैल से आगामी छह सप्ताह के लिए स्थगित कर दिए थे. अदालत ने 28 अप्रैल को इस अवधि को एक बार फिर 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया था. इसके बाद राज्य सरकार के प्रार्थना पत्र पर हाईकोर्ट ने 31 अक्टूबर तक चुनाव कराए जाने के आदेश दिए थे.