सरिस्का के जंगल में भड़की आग 20KM तक फैली, कई वन्यजीव खतरे में


अलवर के सरिस्का जंगल में लगी आग विकराल हो गई है। आग जंगल के 20 किलोमीटर से ज्यादा एरिया में फैल चुकी है। आग पर काबू नहीं हो पाने की वजह से वन विभाग के अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए हैं। आग जंगल के जिस हिस्से में तेजी से बढ़ रही है वहां कई टाइगर हैं। आग बुझाने के लिए अब हेलिकॉप्टर व एरियल लिफ्ट फायर ब्रिगेड से मदद मांगी गई थी।

 

इसके बाद मंगलवार सुबह पहुंचे सेना के दो हेलिकॉप्टर ने आग बुझाना शुरू कर दिया है। हेलिकॉप्टर सिलीसेढ़ झील से पानी ला रहे हैं। अभी तक हेलिकॉप्टर 8 से 10 राउंड कर चुके हैं। आग बुझाने के लिए 40 से 50 हजार लीटर पानी का छिड़काव किया जा चुका है। इसके बाद भी आग जंगल में बढ़ती जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि सरिस्का,अलवर और दौसा की तीन रेंज का स्टाफ और ग्रामीणों सहित 200 से ज्यादा लोग आग बुझाने में लगे हैं। सेना से भी मदद मांगी गई है। सरिस्का के कई गांव भी खाली करवा लिए गए हैं।

उधर राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने कहा कि "अलवर के सरिस्का जंगल में लगी आग पर नियंत्रण के प्रयास चल रहे हैं। राज्य एवं केन्द्र सरकार समन्वय कर कार्य कर रहे हैं। भारतीय वायुसेना के दो हेलिकॉप्टर आज से आग बुझाने के कार्य में शामिल हुए। यह आग काफी हद तक नियंत्रण में आ गई है एवं मुझे विश्वास है कि कल तक इस पर काबू पा लिया जाएगा। राहत की बात है कि कोई जनहानि एवं वन्यजीव हानि की सूचना नहीं मिली है।"