राजस्थान हाउसिंग बोर्ड दे रहा है प्राइवेट बिल्डर्स से बेहतर विकल्प, महज 6 लाख में लीजिए प्राइम लोकेशन पर अच्छी गुणवत्ता के अफोर्डेबल फ्लैट्स


जयपुर. यदि आप किराए के मकान या फ्लैट से थक गए हैं या फिर चाहते हैं कि आपका खुद का एक ऐसा मकान हो जहां बिजली, पानी, सड़क की बेहतर सुविधा के साथ निर्विवाद, प्राइम लोकेशन पर अच्छी एप्रोच वाली प्रोपर्टी के मालिक बनें तो आप तुरंत राजस्थान हाउसिंग बोर्ड का रूख कर सकते हैं. राजस्थान हाउसिंग बोर्ड गरीब, मध्यम वर्ग के साथ उच्च आय वर्ग के लिए भी सस्ती और रियासती दरों पर फ्लैट्स और इंजीविजुअल प्लॉट और मकान उपलब्ध करवा रहा है.

बड़ी बात यह है कि यह सभी प्रोपर्टी ना केवल बेहतर एप्रोच पर हैं जहां हर तरह की जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हैं बल्कि राजस्थान सरकार की एक विश्वसनीय संस्था राजस्थान हाउसिंग बोर्ड का नाम इनके साथ जुड़ा है. जहां हवा, पानी, पार्क, सीवरेज, सड़क की बेहतर सुविधाओं के साथ निर्माण की गुणवत्ता भी इस रेंज में मिलने वाले प्राइवेट बिल्डर्स की प्रोपर्टी से काफी अच्छी है. खासकर अफोर्डेबल हाउसिंग की बात करें तो. 

पिछले दो सालों में राजस्थान में हाउसिंग बोर्ड ने जिस तरह से काम किया है उससे ना केवल हाउसिंग बोर्ड का रवेन्यू काफी बढ गया है बल्कि लोगों में भी बोर्ड की योजनाओं को लेकर एक अलग सा विश्वास स्थापित हुआ है. इसका श्रेय सीनियर आईएएस पवन अरोड़ा के विजन को दिया जाए तो कोई दो राय नहीं, जिन्होने ना केवल विभाग का रवेन्यू बढाने में दिन रात मेहनत की बल्कि लोगों को पहले से सस्ते आवास, फ्लैट्स और जमीनें उपलब्ध कराने में भी कोई कमी नहीं छोड़ी.


क्यों है फायदे का सौदा


सबसे बड़ी बात यह है कि आजकल कई प्राइवेट बिल्डर्स अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम को बेचने के लिए लोगों को गुमराह कर रहे हैं. कहीं प्रोजेक्ट विवादों के चलते आधे अधूरे, निर्माणधीन पड़े हैं कहीं लोगों से पैसे वसूल लिए गए या बुकिंग ले ली गई लेकिन जमीन पर निर्माण कार्य तक शुरू नहीं हुआ हैं. कहीं पार्टनर्स के विवादों में प्रोजेक्ट्स अटके पड़े हैं तो कहीं सेट बैक और सुविधाएं नक्शा मंजूरी के वक्त तो कुछ और बताई जाती है जबकि हकीकत के धरातल पर कुछ और होती है. ज्यादातर फ्लैट्स में पार्किंग एक बड़ी समस्या है. टोंक रोड़ पर तो एक अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम के सपने दिखा रहे डवलपर ने नाले की जमीन को ही प्रोजेक्ट की तस्वीरों में सड़क दिखाकर कई फ्लैट्स बेच डाले. जहां फ्लैट्स लेने के बाद लोग अपने को ठगा सा महसूस कर रहे हैं. बिल्डर ने पहले तो जेडीए की बिना मजूंरी के नाले पर स्वयं के स्तर पर ही निर्माण कराकर सरकारी नियमों की धज्ज्यिां उड़ाई बल्कि मौके पर कब वो रोड़ निकलेगी जिसके सपने तस्वीरों में दिखाकर लोगों को फ्लैट्स बेचे जा रहे हैं कुछ कहा नहीं जा सकता है. ऐसे सैंकड़ों उदाहरण अकेले राजधानी जयपुर में देखने को मिल जाएंगे. ऐसे में हर तरह की ठगी और जालसाजी से बचने के लिए अपनी मेहनत का पैसा सरकारी हाउसिंग बार्ड में लगाना बेहतर कहा जा सकता है.

 

रिसेल वैल्यू भी जबरदस्त


प्रोपर्टी कारोबार से जुड़े लोगों का मानना है कि यही सब कारण हैं कि हाउसिंग बोर्ड की प्रोपर्टी की रिसेल वैल्यू प्राइवेट डवलपर से कहीं अच्छी है, रिसेल में भी कोई दिक्कत नहीं आती जबकि प्राइवेट ​डवलपर की प्रोपर्टी अभी रिसेल करना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं और यदि रिसेल हो भी जाए तो उसकी वैल्यू अच्छी नहीं मिल रही. 
निर्विवाद प्रोपर्टी माने जाने के कारण बैंक्स भी लोन देने में हा​उसिंग बोर्ड प्रोपर्टी को प्राथमिकता देते हैं.

 

 

इन योजनाओं में बड़ा फायदा


- जयपुर के प्रताप नगर में द्वारकापुरी अपार्टमेंट जो कि 1 BHK 10 लाख रूपए मूल्य के हैं वर्तमान में 6 लाख रूपए के बिड मूल्य पर उपलब्ध हैं, यहां कुल 1 हजार 111 फ्लैट्स उपलब्ध हैं.  

- प्रताप अपार्टमेंट में 1 BHK के 146 एलआईजी फ्लैट्स जिनकी कीमत 21 लाख है, अभी 8 लाख के बिड मूल्य पर उपलब्ध हैं.

- जगतपुरा में उदयगिरी और ध्वलगिरी 2 BHK MIG अपार्टमेंट जिनकी कीमत 15 लाख है, अभी 11 लाख के बिड मूल्य पर उपलब्ध हैं.

- जगतपुरा में ही शिवालिक, नीलकंट, गुरूशिखर 2 BHK MIG-A फ्लैट्स जिनकी कीमत 20 लाख है अभी 10 लाख के बिड मूल्य पर उपलब्ध हैं.

- जगतपुरा के रत्नागिरी अपार्टमेंट में 2 BHK MIG-A के 19 फ्लैट्स जिनकी कीमत 20 लाख है ​अभी 14 लाख के बिड मूल्य पर उपलब्ध हैं. 

- जगतपुरा में नीलगिरी अपार्टमेंट 2 BHK MIG A के फ्लैट्स जिनकी कीमत 27 लाख 50 हजार रूपए है अभी 13 लाख 50 हजार रूपए के बिड मूल्य पर उपलब्ध हैं. 

- मानसरोवर में एक 2 BHK फ्लैट महज 5 लाख 31 हजार के बिड मूल्य पर उपलब्ध है. 

- 2 BHK के 567 ड्यूप्लेक्स MGD वीकेंड नायला होम जिनकी कीमत 15 लाख 40 हजार है अभी 11 लाख 55 हजार के बिड मूल्य पर उपलब्ध हैं.    

ऐसे और भी कई फ्लैट्स और स्वतंत्र मकान हैं जो अफोर्डेबल कीमत पर राजस्थान हाउसिंग बोर्ड उपलब्ध करवा रहा है. ऐसे में इस बेहतर मौके का फायदा आप उठा सकते हैं. 

राजस्थान हाउसिंग बोर्ड के कमिश्नर पवन अरोड़ा के मुताबिक सरकार का मकसद आमजन को नो प्रोफिट और नो लॉस के साथ अच्छे आवास की सुविधा उपलब्ध कराना है. राजस्थान के मुख्यमंत्री की मंशा के मुताबिक यह फ्लैट्स और स्वतंत्र आवास की बड़ी रेंज बिक्री के लिए उपलब्ध कराई गई है. सबसे बड़ी बात यह है कि आंख बंद करके दशकों पुरानी संस्था राजस्थान हाउसिंग बोर्ड पर भरोसा किया जा सकता है. यही कारण है कि बुधवार नीलामी उत्सव में लोगों का खासा रूझान देखने को मिल रहा है. लोग राजस्थान हाउसिंग बोर्ड के साथ जुड़कर अपने लिए एक तनावमुक्त, अच्छे माहौल और सुविधाओं से युक्त प्रोपर्टी खरीद सकते हैं. हमने लोगों के लिए लोन और आसान किश्तों की सुविधा भी उपलब्ध कराई है. लोग इन प्रोपर्टी को लेकर किराए के झंझट से भी मुक्त हो सकते हैं. किराए से भी कम कीमत की किश्तों पर यह प्रोपर्टी उपलब्ध हैं.