लॉकडाउन के बीच वर्चुअल मैराथन में लगाइये 10 km तक दौड़, कोरोना को हराएं


जयपुर. किसी ने सच ही कहा है कोरोना की जंग और लॉकडाउन के बीच अब दुनिया पहले जैसी नहीं रहने वाली है. ऐसे कई प्रयोग दुनिया में हो रहे हैं जो आज से पहले कभी नहीं हुए थे. अब आप जरा कल्पना कीजिए कि आपको किसी मैराथन में भाग लेना है जिसमें आपको दस किलोमीटर तक दौड़ लगानी है लेकिन घर से बाहर नहीं निकलना. पड़ गए ना चक्कर में! हां पर अब कुछ ऐसी ही मायावी दुनिया का सच आपके सामने होगा, जब 26 अप्रैल को 'लॉक डाउन रन' होगी.

यह पूरी तरह से एक वर्चुअल रन होगी जिसमें आप दौडेंगे और आपका हर कदम एक एप के जरिए काउंट होगा. जयपुर के युवाओं की इस अनूठी पहल को लेकर दुनियाभर में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है जिसको नाम दिया गया है 'लॉकडाउन इंडोर वर्चुअल रन'. 26 अप्रैल 2020 को होने वाली यह रन तीन श्रेणियों में होगी जिसमें 2.1 km., 4.2km., 10km. रन शामिल की गई है. इस रन का मुख्य उद्देश्य है लोगों को कोरोना की इस जंग में फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिए प्रेरित करने के साथ ही उनको घरों में रहकर ही स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करना. रन या वाक में भाग लेने के लिए 'लॉकडाउन इंडोर रन' के फेसबुक पेज पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराएं जा सकते हैं. खास बात यह है कि THE END NEWS इस मैराथन का ऑफिशियल डिजिटल मीडिया पार्टनर है.

पिछले पांच साल से जयपुर में 'पिंकसिटी मैराथन' का आयोजन करा रहे, खुद कई देशों में मैराथन का हिस्सा बन चुके लॉकडाउन इंडोर वर्चुअल रन के प्रमुख मनोज सोनी का कहना है कि हम चाहते हैं लोग इस बुरे वक्त में घरों में रहें लेकिन स्वस्थ रहें और तनाव मुक्त रहें, इस लिहाज से हमने इस आइडिया पर काम किया और हम इसमें सफल भी हो रहे हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ना केवल भारत के बल्कि तंजानिया, नॉर्वे, कनाडा, साउथ अफ्रीका रनर्स भी इसमें अभी तक रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. हम इसमें भाग लेने वालों को ई-सर्टिफिकेट, विजेताओं को मैडल भी देंगे, जो उनको घर बैठे भेजे जाएंगे'.

कोशिश की जा रही है कि इस मैराथन के पलों को लाइव भी इस वेब कास्ट किया जा सके. बहरहाल इस आप भी इस लाइफटाइम मेमोरी का हिस्सा बन सकते हैं, तुरंत तैयार हो जाएं, और भाग लें लॉकडाउन इंडोर वर्चुअल रन में.