खेलो इंडिया विंटर गेम्स का गुलमर्ग में समापन, युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक ने विजेताओं को पदक प्रदान किए


नई दिल्ली। खेलो इंडिया विंटर गेम्स का तीसरा संस्करण आज गुलमर्ग में एक भव्य समारोह के साथ संपन्न हो गया। इस अवसर पर खिलाड़ियों, पर्यटकों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित 2000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। जम्मू-कश्मीर ने 26 स्वर्ण पदक, 25 रजत पदक, 25 कांस्य पदक जीतकर पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। इसके बाद महाराष्ट्र 13 स्वर्ण, 8 रजत और 6 कांस्य पदक जीत कर दूसरे स्थान पर रहा। हिमाचल प्रदेश ने 10 स्वर्ण, 14 रजत और 7 कांस्य के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया, जबकि सेना ने 10 स्वर्ण, 10 रजत और 9 कांस्य पदक हासिल किए। समापन समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक थे। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय में संयुक्त सचिव, प्रेम कुमार झा; युवा सेवा और खेल और पर्यटन (सचिव) सरमद हफीज; जम्मू-कश्मीर खेल परिषद के सचिव नुजहत गुल; गुलमर्ग विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के अलावा मेजर जनरल आरके सिंह और विंटर गेम्स के अध्यक्ष रौफ ट्रंबू, इससे संबंधित विभागों के अधिकारी, खिलाड़ी और पर्यटक इस अवसर पर उपस्थित थे।

इस अवसर पर अपने संबोधन में केंद्रीय गृह राज्य और युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रमाणिक ने कहा कि गुलमर्ग में आयोजित तीसरे खेलो इंडिया विंटर गेम्स पिछले आयोजनों की तुलना में एक प्रमुख कार्यक्रम था। उन्होंने कहा कि अगला आयोजन और भी बड़ा आयोजन होगा, जिसकी तुलना अन्य अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों से की जाएगी। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में खेल के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा का आभार व्यक्त किया, जिससे युवाओं को विभिन्न खेलों में उत्कृष्टता हासिल करने में सहायता मिलती है। उन्होंने कहा कि विंटर ओलंपिक में खेलने वाले सरफराज अहमद और आरिफ खान जैसे खिलाड़ियों ने हमारे देश को गौरवान्वित किया है।