अमेरिका से तेज होगा भारत का इंटरनेट, जानें जियो गीगा फाइबर की 10 बड़ी बातें


अमेरिका से तेज होगा भारत का इंटरनेट, जानें जियो गीगा फाइबर की 10 बड़ी बातें जियो गीगा फाइबर (Jio Giga Fibre) सर्विस का ऐलान कर दिया है. रियालंस इंडस्ट्री लिमिटेड (RIL) ने 5 सितंबर से शुरू होने वाली जियो फाइबर के जबरदस्त प्लान भी पेश कर दिए हैं. यह एक हाईस्पीड इंटरनेट सेवा है जिसके जरिए इंटरनेट के अलावा आप कॉलिंग, टीवी, डीटीएच की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं. प्लान 100 Mbps से शुरू होंगे. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने यह घोषणा करते हुए कहा कि अमेरिका में इंटरनेट की स्पीड औसतन 90 Mbps होती है, लेकिन जियो के बेस प्लान में इंटरनेट स्पीड 100 Mbps होगी, जो 1 Gbps तक जा सकती है. अंबानी की माने तो जियो फाइबर सर्विस के लिए ग्राहकों को 700 रुपये से 10 हजार रुपये तक का चार्ज देना होगा. जियो की तुलना में यह सर्विस अन्य देशों में 10 गुना महंगी है. जियो फाइबर सर्विस के सभी प्लान में वॉयस कॉल हमेशा फ्री रहेंगी. जियो फाइबर सर्विस से इंटरनेशनल कॉलिंग सबसे सस्ती होगी. अमेरिका और कनाडा कॉलिंग करने के लिए अनलिमिटेड प्लान 500 रुपये प्रति महीने का होगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 42वें सालाना जनरल मीटिंग में मुकेश अंबानी ने अहम घोषणाएं की. उन्होंने यह जानकारी दी की जियो के ग्राहक 340 मिलियन से ज्यादा हो गए हैं. उन्होंने कहा कि जियो देश की सबसे बड़ी और दुनिया की दूसरी बड़ी ऑपरेटिंग कंपनी बन गई है.

1- जियो गीगाफाइबर के एक कनेक्शन पर एक साथ 40 डिवाइस कनेक्ट किए जा सकते हैं.

2- जियो के बेस प्लान में इंटरनेट स्पीड 100 Mbps होगी, जो 1 Gbps तक जा सकती है.

3- अमेरिका में इंटरनेट की स्पीड औसतन 90 Mbps होती है, लेकिन जियो के बेस प्लान में इंटरनेट स्पीड 100 Mbps होगी. 

4- वीडियो कॉलिंग की सुविधा फ्री होगी.

5- जियो फाइबर सर्विस से इंटरनेशनल कॉलिंग सबसे सस्ती होगी.

6-प्रीमियम कस्टमर को कई OTT ऐप्स का ऐक्सेस मिलेगा. वर्ष 2020 के मध्य तक जियो गीगाफाइबर के प्रीमियम ग्राहक घर बैठे किसी भी फिल्म को उसकी रिलीज़ के दिन ही देख सकेंगे. इस योजना को जियो ने 'फर्स्ट डे, फर्स्ट शो' का नाम दिया है.

7- ब्रॉडबैंड सर्विस जियो गीगाफाइबर के साथ ग्राहकों को 1GBPS तक की ब्रॉडबैंड स्पीड, लैंडलाइन फोन, अल्ट्रा हाई डिफिनिशन इंटरटेनमेंट, वर्चुअल रियलिटी कंटेंट, मल्टी-पार्टी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वॉयस इनेबल्ड वर्चुअल असिस्टेंट, इंटरेक्टिव गेमिंग, होम सिक्योरिटी और स्मार्ट होम सॉल्यूशन्स मिलेंगे.

8- जियो के फॉरेवर एनुअल प्लान लेने वाले ग्राहकों को 4K/HD TV सेट और 4K सेटटॉप बॉक्स फ्री मिलेगा.

9- अमेरिका और कनाडा कॉलिंग करने के लिए अनलिमिटेड प्लान 500 रुपये प्रति महीने का होगा.

10-जियो फाइबर का लक्ष्य 24 लाख छोटे तथा मझोले व्यापारों को मज़बूती देना है.